जोकोविच ने नडाल को हराकर जीता विश्व टूर का खिताब

  • जोकोविच ने नडाल को हराकर जीता विश्व टूर का खिताब
You Are HereSports
Tuesday, November 12, 2013-12:35 PM

लंदन: नोवाक जोकोविच ने कल दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से हराकर एटीपी विश्व टूर फाइनल्स टेनिस टूर्नामेंट में अपनी बादशाहत बरकरार रखी। दुनिया के नंबर दो खिलाड़ी जोकोविच अब इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को तीन बार जीत चुके हैं। वह टूर फाइनल्स का खिताब बरकरार रखने वाले आठवें खिलाड़ी बन गये हैं।

इस 26 वर्षीय सर्बियाई खिलाड़ी ने 2013 में सबसे अधिक मैच जीतने के नडाल के रिकार्ड की बराबरी भी की। स्पेन के नडाल से अमेरिकी ओपन का फाइनल गंवाने के बाद जोकोविच की यह लगातार 22वीं जीत है। जोकोविच की 2013 की सातवीं खिताबी जीत बदला चुकता करने जैसी थी। नडाल से वह न सिर्फ अमेरिकी ओपन के फाइनल में हार गये थे बल्कि इस स्पेनिश खिलाड़ी के हाथों उन्हें अपनी नंबर एक रैंकिंग भी गंवानी पड़ी थी। वह अब नडाल को 19 फाइनल में से दस बार हरा चुके हैं।

लंदन ओ2 एरेना में दो साल पहले जांको टिपसारेविच से हारने के बाद उनकी यह लगातार दसवीं जीत है। जोकोविच ने जीत का श्रेय अपनी कोचिंग टीम को दिया। उन्होंने कहा, ‘‘आप हमें कोर्ट पर अकेले खेलते हुए देखते हो लेकिन हमारे पीछे के इन लोगों के कारण बड़ी सफलताएं मिलती हैं।’’ नडाल की टूर फाइनल्स में यह दूसरी हार है। इससे पहले 2010 में वह रोजर फेडरर से हार गये थे। इस तरह से उनका यहां पहले खिताब का इंतजार बढ़ गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You