....तो सचिन के लिए ये हैं खास

  • ....तो सचिन के लिए ये हैं खास
You Are HereSports
Thursday, November 28, 2013-11:48 AM

मुंबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले चुके मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने कहा कि मोहम्मद अली के दस्ताने और सर डान ब्रैडमैन का आटोग्राफ किया बल्ला उनके लिये सबसे खास है। मुंबई के जुहू में बुधवार को एक संग्रहालय का उद्घाटन करने पहुंचे सचिन ने बताया कि उन्हें यादगार चीजें एकत्र करने का बहुत शौक है जो किसी भी खेल प्रेमी के लिए सबसे खास होती हैं।

 

मास्टर ब्लास्टर ने अपनी सबसे अहम स्मारिकाओं के बारे में बात करते हुए कहा, ‘मेरे लिए मोहम्मद अली के आटोग्राफ किए हुए दस्ताने और सर डान ब्रैडमैन का आटोग्राफ किया हुआ बल्ला मेरे पास मौजूद संग्रह में शीर्ष पर है। ये सब मेरे दिल के बहुत करीब है। अपने गुरु रमाकांत आचरेकर को जीवन में सफलता के लिए सबसे अहम शख्स मानने वाले 40 वर्षीय सचिन ने कहा.. मुझे जो भी उपहार मिलते हैं उनमें मेरे लिये कोच आचरेकर के दिए गए सिक्के आज भी मेरे लिए सबसे अहम हैं।

 

ट्रेनिंग के दौरान मैंने वह सिक्के कमाए हैं और वह मेरे लिए सबसे खास और सर्मश्रेष्ठ उपहार है। इस बीच स्वर कोकिला लता मंगेशकर को अपनी मां का दर्जा देने वाले पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि मुझे अभी लता जी के उपहार का भी इंतजार हैं। मुझे उनके सरप्राइज गिफ्ट का इंतजार है। उन्होंने साथ ही बताया कि वह गायिका आशा भोंसले के भी प्रशंसक है और उनके पास आशा जी के 60 के दशक के कई रिकाड्र्स भी हैं।

 

वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने करियर का विदाई टेस्ट खेलने वाले सचिन को बीसीसीआई और एमसीए की ओर से कई पेंटिंग उपहार में भेंट की गई थी। खुद सचिन ने भी कहा था कि उन्हें पेंटिंग इकट्ठा करना बहुत पसंद है। सचिन ने बताया कि उनके पास पेंटिंग का भी बहुत अच्छा संग्रह है। मोहम्मद अली के मुक्केबाजी ग्लव्स को देखने के बाद तेंदुलकर ने कहा कि यह वैसे ही हैं जैसे उनके बांद्रा के बंगले में है।

 

तेंदुलकर ने कहा, ‘‘अपने 40वें जन्मदिन पर मुझे अंजना (कलेक्टेबिलिया काम चलाने वाली यूनिवर्सल स्पोट्र्सबिज की प्रबंध निदेशक अंजना रेड्डी) ने सरप्राइज दिया। मोहम्मद अली के ग्लव्स जो आप यहां देख रहे हैं वैसे ही मेरे घर पर भी हैं जिन पर मोहम्मद अली के हस्ताक्षर हैं। यह विशेष तोहफा है।’’ इसके अलावा इस दिग्गज भारतीय बल्लेबाज के पास सर डान की फ्रेम वाली तस्वीर और उनके हस्ताक्षर वाला बल्ला भी है।

 

उन्होंने कहा, ‘‘अली के हस्ताक्षर वाले ग्लव्स के अलावा सर डान के आटोग्राफ वाला बल्ला और फ्रेम वाली तस्वीर भी बेशकीमती चीजें हैं जो मेरे पास हैं।’’ महान गायिका लता मंगेशकर तेंदुलकर को अपने बेटे तरह मानती हैं और इस दिग्गज क्रिकेटर को अपनी लता दीदी से तोहफे का इंतजार है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं जिस चीज को लेकर उत्सुक हूं वह यह है कि लता दीदी ने मुझे कुछ देने का वादा किया था इसलिए उम्मीद करता हूं कि मुझे कुछ मिलेगा। यह सरप्राइज है। मैं इसे लेकर उत्सुक हूं। यह मेरे लिए विशेष है।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You