कबड्डी विश्व कप 2013: इंगलैंड, कनाडा व पाक की जीत

  • कबड्डी विश्व कप 2013: इंगलैंड, कनाडा व पाक की जीत
You Are HereSports
Tuesday, December 03, 2013-5:32 AM

चोहला साहिब (राजू): चोहला साहिब में हुए चौथे विश्व कबड्डी कप 2013 के दौरान पूल-बी की टीमें इंगलैंड, कनाडा, पाकिस्तान और महिलाओं की डेनमार्क टीम ने अपने-अपने मैच जीत लिए हैं। श्री गुरु अर्जुन देव खेल स्टेडियम में हुए पहले मैच में पुरुषों की इंगलैंड की टीम ने सिएरा लियोन की टीम को 34 के मुकाबले 41 अंकों से हरा दिया।

इस मैच के पहले अंत तक इंगलैंड की टीम 1-0 अंकों के साथ आगे रही और अपनी इस बढ़त को बरकरार रखते हुए अंत में इंगलैंड ने 7 अंकों के फर्क से हरा दिया। पुरुष वर्ग का दूसरा मैच कनाडा और डेनमार्क के बीच खेला गया। इस मैच के दौरान कनाडा के खिलाडियों ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया और अपने विरोधी डेनमार्क को 9 के मुकाबले 89 अंक हासिल करके बड़े फर्क से हरा दिया। मैचों के दौरान सबसे दिलचस्प व रोमांचक मुकाबला महिलाओं के वर्ग का रहा जिसमें डेनमार्क की महिला टीम ने पाकिस्तान की महिला टीम को 6 अंकों से हरा दिया।

महिलाओं के इस मुकाबले में डेनमार्क की टीम ने 45 अंक हासिल किए जबकि पाकिस्तान की टीम 39 अंक ही हासिल कर सकी। अंतिम मैच पाकिस्तान और अपना पहला विश्व कबड्डी कप खेल रही स्कॉटलैंड की टीमों के बीच खेला गया जिसमें पाकिस्तान की टीम ने 63 अंक हासिल किए जबकि स्कॉटलैंड की टीम केवल 26 अंक ही हासिल कर सकी। इसी तरह यह मैच पाकिस्तान ने 37 अंकों से जीत लिया। 

धार्मिक नगरी श्री चोहला साहिब में कबड्डी के इस महाकुंभ दौरान जहां इलाके के लोग भारी संख्या में शामिल हुए वहीं पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल, पंजाब के शिक्षा मंत्री रणजीत सिंह ब्रह्मपुरा, जिला योजना कमेटी के चेयरमैन रविंद्र सिंह ब्रह्मपुरा, शिरोमणि कमेटी के एग्जीक्यूटिव कमेटी सदस्य गुरबचन सिंह कर्मूवाला विशेष तौर पर शामिल हुए। बादल, मलूका और ब्रह्मपुरा ने टीमों से जान-पहचान की और मैचों के दौरान खिलाडिय़ों की हौसला अफजाई की।

उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि पंजाब के गांवों में खेली जाती कबड्डी को विश्व कबड्डी कप के जरिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है और आज दुनिया के कोने-कोने में कबड्डी की चर्चा है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के प्रयासों से 4 साल पहले शुरू हुआ विश्व कबड्डी कप का सफर बहुत कामयाब रहा है और हर साल विश्व कबड्डी कप ने नई बुलंदियों कोछुआ है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You