कप्तान के रूप में धोनी ने पूरा किया अर्द्धधशतक

  • कप्तान के रूप में धोनी ने पूरा किया अर्द्धधशतक
You Are HereSports
Wednesday, December 18, 2013-5:23 PM

जोहानसबर्ग: भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार को यहां पहले क्रिकेट टेस्ट में उतरने के साथ ही कप्तान के रूप में अपना अर्द्धधशतक पूरा का लिया। भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान धोनी ने इसके साथ ही सर्वाधिक 49 टेस्टों में कप्तानी करने के सौरभ गांगुली के रिकार्ड को पीछे छोड दिया। गांगुली ने 49 मैचों में 21 जीते हैं, 13 हारे हैं और 15 ड्रा खेले हैं। धोनी ने इस मैच से पहले तक 49 मैचों में 26 जीते हैं, 12 हारे हैं और नौ ड्रा खेले हैं।

धोनी सर्वाधिक टेस्टों में कप्तानी करने के मामले में विश्व में संयुक्त 11वें स्थान पर हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के धुरंधर बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स, इंग्लैंड के एंड्रयू स्ट्रास और ऑस्ट्रेलिया के मार्क टेलर के 50-50 टेस्टों में कप्तानी करने के रिकार्ड की बराबरी की है।  वैसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सर्वाधिक टेस्टों में कप्तानी करने का रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ के नाम है। भारत के खिलाफ वांडरर्स पर चल रहा टेस्ट उनका बतौर कप्तान 105वां टेस्ट है।

ऑस्ट्रेलिया के एलेन बार्डर ने 93, न्यूजीलैंड के डेनियल फ्लेमिंग ने 80, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोटिंग ने 77, वेस्टइंडीज के क्लाइव लायड ने 74, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वा ने 57, श्रीलंका के अर्जुन रणतुंगा ने 56, इंग्लैंड के माइक आथर्टन ने 54, दक्षिण अफ्रीका के हैंसी कोन्ये ने 53 और इंग्लैंड के माइकल वान ने 51 टेस्टों में कप्तानी की है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You