सोच्चि ओलंपिक को निशाना बना सकते हैं आतंकवादी: अमेरिका

  • सोच्चि ओलंपिक को निशाना बना सकते हैं आतंकवादी: अमेरिका
You Are HereSports
Saturday, January 11, 2014-2:58 PM

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश विभाग ने अपने नागरिकों को रूस के सोच्चि में अगले महीने शुरु हो रहे शीतकालीन ओलंपिक के दौरान आतंकी हमलों की आशंका जारी करते हुए अपने नागरिकों को सचेत रहने को कहा है। हालांकि विभाग ने साथ ही कहा कि अमेरिकी नागरिकों को निशाना बनाए जाने के खतरे के बारे में उसे जानकारी नहीं है। विदेश विभाग ने अमेरिकी नागरिकों को यात्रा परामर्श जारी करते हुए कहा उन्हें सात फरवरी से 14 मार्च तक होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों के दौरान सचेत रहने की जरुरत है।

विभाग ने साथ ही कहा कि उन्हें छोटे-मोटे अपराधों, चिकित्सा सुविधा और होटलों की कमी से भी जूझना पड सकता है। परामर्श में साथ ही रूस के उस नियम का भी उल्लेख किया गया है जिसमें सार्वजनिक स्थानों पर समलैंगिकता के प्रदर्शन को अपराध माना गया है। विभाग ने परामर्श में कहा है ‘बडे सार्वजनिक आयोजनों जैसे ओलंपिक को आतंकवादी निशाना बना सकते हैं।’ हालांकि रूस की सरकार ने कहा है कि ओलंपिक के दौरान सुरक्षा के लिए व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं। लेकिन देश में पिछले साल के अंतिम तीन महीनों में आतंकी हमले हुए थे।

इनमें सोच्चि से 600 मील दूर स्थित वोल्गोग्राद में सार्वजनिक यातायात व्यवस्था पर हुए तीन आत्मघाती बम हमले शामिल हैं। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा ‘अमेरिकी नागरिकों या प्रतिष्ठानों को निशाना बनाए जाने के बारे में कोई विशेष खुफिया जानकारी नहीं है लेकिन अमेरिकी नागरिकों को सचेत रहने और सुरक्षा मानकों का पालन करने की जरुरत है।’ बयान में कहा गया है कि वहां जाने वाले लोगों को छोट-मोटे अपराधों और जन प्रदर्शनों का सामना करना पड सकता है।

हालांकि ओलंपिक चार्टर के मुताबिक खेल स्थलों पर ऐसे प्रदर्शनों पर पाबंदी है लेकिन रूसी अधिकारियों को आशंका है कि सोच्चि से सात मील दूर खोस्त गांव में प्रदर्शन हो सकते हैं जो ङ्क्षहसक रूप भी ले सकते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You