खेल में भ्रष्टाचार की जांच के लिए जल्द विशेष प्रकोष्ठ: सिन्हा

  • खेल में भ्रष्टाचार की जांच के लिए जल्द विशेष प्रकोष्ठ: सिन्हा
You Are HereSports
Wednesday, January 15, 2014-1:46 PM

नई दिल्ली: विभिन्न खेलों में भ्रष्टाचार की बढती घटनाओं को ध्यान में रखकर देश की शीर्ष जांच एजेंसी केन्द्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआई) जल्दी ही एक विशिष्ट प्रकोष्ठ स्थापित करेगी। सीबीआई निदेशक रंजीत सिन्हा ने आज बताया कि खेलों में धोखाधडी, मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी से संबंधित मामलों से निपटने के लिए जल्द ही एक विशेष प्रकोष्ठ गठित किया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय फुटबाल महासंघ (फीफा) और इंटरपोल की संयुक्त राष्ट्रीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए सिन्हा ने कहा ‘खेलों में धांधलियों के अनेक मामले सामने आ रहे हैं और हम जल्द ही विशेष अपराध शाखा के तहत एक जांच प्रकोष्ठ गठित करेंगे।’ उन्होंने कहा कि यह प्रकोष्ठ न केवल खेलों में भ्रष्टाचार और अन्य धांधलियों से संबंधित खुफिया जानकारी और डाटा संचित करेगा, बल्कि कानून लागू कराने वाली अन्य एजेंसियों से तालमेल करेगा।

सिन्हा ने कहा कि खेल में भ्रष्टाचार से संबंधित मामलों की जांच के लिए कानूनी प्रारूप की कमी है जिसके कारण जांच में समस्या आती है। उन्होंने बताया कि जांच एजेंसी इस प्रकोष्ठ के गठन के लिए केन्द्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजेगी। सीबीआई निदेशक ने कहा कि आज भी संबंधित कानून का अभाव है और जांच एजेंसी अब भी उसी तरीके से जांच करने के लिए बाध्य है जिस तरह से उसने साल 2002 के क्रिकेट मैच फिक्सिंग मामले की जांच की थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You