वेलिंगटन: पहले दिन का खेल खत्म भारत का स्कोर 100/2

  • वेलिंगटन: पहले दिन का खेल खत्म भारत का स्कोर 100/2
You Are HereSports
Friday, February 14, 2014-12:42 PM

वेलिंगटन: इशांत शर्मा ने तेज गेंदबाजी के मुफीद हालात का बखूबी फायदा उठाते हुए करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (51 रन देकर छह विकेट) किया जिससे भारत आज यहां दूसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के शुरुआती दिन न्यूजीलैंड को पहली पारी में महज 192 रन पर समेटकर अच्छी स्थिति में है। इशांत ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बेसिन रिजर्व की हरियाली पिच पर टॉस जीतकर गेंदबाजी करने के फैसले को सही ठहराया और अपनी लाइन एवं लेंथ से मेजबान टीम के बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया।

भारत के पहले दिन दबदबे भरे प्रदर्शन में मोहम्मद शमी (70 रन देकर चार विकेट) ने भी अच्छा योगदान दिया, उन्होंने अहम मौकों पर केन विलियम्ससन (47) और पदार्पण कर रहे जेम्स नीशाम (33) के विकेट झटके। भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने इसके बाद आक्रामक नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली जिससे भारत ने स्टंप तक दो विकेट खोकर 100 रन बना लिए, टीम अब भी 92 रन से पिछड़ रही है।

मेहमान टीम ने सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (02) और चेतेश्वर पुजारा (19) के विकेट सस्ते में गंवा दिए, जिसके बाद धवन (नाबाद 71 रन) और रात्रि प्रहरी इशांत तीन रन बनाकर खेल रहे हैं। इशांत ने पहले टेस्ट के शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए श्रृंखला में दूसरी बार पांच विकेट हासिल किए और अपने 55वें टेस्ट में कुल पांचवीं बार यह कारनामा किया। इशांत ने अपने सुबह के स्पैल के पहले चार ओवर में ही तीन विकेट झटक लिये थे, जिससे ही भारत के सफल दिन की नींव रखी गई।

अनुभवी तेज गेंदबाज जहीर खान कोई विकेट हासिल नहीं कर सके। शमी की शुरूआत अच्छी नहीं हुई, उन्होंने अपने पहले तीन ओवर में 14 रन दे दिए जिससे इशांत को आठवें ओवर में आक्रमण में लगाया गया और उन्होंने कप्तान की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए पहला सत्र भारत के पक्ष में कर दिया। हामिश रदरफोर्ड (12) इशांत की शार्ट गेंद को सही से नहीं खेल पाए और पहली स्लिप में मुरली विजय के हाथों कैच आउट हुए। दो ओवर बाद इशांत ने इनस्विंगर से पीटर फुल्टन (13) को पगबाधा आउट किया। इसके बाद उन्होंने पदार्पण कर रहे टाम लाथम को शून्य पर आउट किया।

फिर आकलैंड में दोहरा शतक जडऩे वाले ब्रैंडन मैकुलम क्रीज पर उतरे, जिन्होंने फार्म में चल रहे विलियम्सन के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 19 रन ही जोड़े थे कि वह शमी की गेंद पर लूज शाट खेलने से मिड आफ में जडेजा को कैच दे बैठे। मेजबान टीम के लिए पहला सत्र काफी खराब रहा, भारत को लंच के अंतिम ओवर में एक और विकेट मिल सकता था लेकिन यह नोबाल निकली। 26वें ओवर में जहीर की गेंद पर धोनी ने विलियम्सन का कैच लपक लिया था लेकिन वह बच गये। इससे पहले 24वें ओवर में भी वह इशांत की पगबाधा अपील से बचे थे।

लंच के बाद विलियम्सन और कोरी एंडरसन ने 51 रन पर चार विकेट से आगे खेलना शुरू किया, दोनों बल्लेबाज पहले सत्र में हुए नुकसान की भरपायी करने की कोशिश में थे। भारतीय गेंदबाजों की आक्रामकता को रोकने के लिये एंडरसन हिट करने और जवाबी हमला बोलने के प्रयास में जुटे थे। उन्होंने तीन चौके और एक छक्का लगाया लेकिन वह ज्यादा देर तक नहीं खेल सके।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You