Asia Cup में श्रीलंका ने भारत को चटाई धूल

  • Asia Cup में श्रीलंका ने भारत को चटाई धूल
You Are HereSports
Saturday, March 01, 2014-12:55 PM

फतुल्लाह: रहस्यमयी गेंदबाज अजंता मेंडिस की जादूगरी और बेहतरीन फार्म में चल रहे कुमार संगकारा के उत्कृष्ट शतक से श्रीलंका एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में आज यहां रोमांच से भरे मैच में भारत को दो विकेट से हराने में सफल रहा।

भारत पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने के बाद शिखर धवन (94) और कप्तान विराट कोहली (48) के बीच दूसरे विकेट के लिए 97 रन की साझेदारी से अच्छी स्थिति में दिख रहा था। इसके बाद मेंडिस (60 रन देकर चार विकेट) ने अपनी जादूगरी दिखाई और भारत को नौ विकेट पर 264 रन पर रोकने में अहम भूमिका निभाई। आफ स्पिनर सचित्रा सेनानायके ने भी 41 रन देकर तीन विकेट लिए।

भारत की तरह श्रीलंका का मध्यक्रम भी बुरी तरह लडख़ड़ाया और उसने बीच में 49 रन के अंदर पांच विकेट गंवाए। संगकारा ने लेकिन एक छोर संभाले रखा। उन्होंने 84 गेंदों पर 12 चौकों और एक छक्के की मदद से 103 रन बनाये। सलामी बल्लेबाज कुसाल परेरा (64) ने भी अर्धशतक जमाया जिससे श्रीलंका ने 49.2 ओवर में आठ विकेट पर 265 रन बनाकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। वह अब आठ अंक लेकर अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है।

मैच में भारतीय स्पिनरों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। रविंद्र जडेजा ने 30 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि रविचंद्रन अश्विन ने भी अच्छी गेंदबाजी की और 42 रन देकर दो विकेट हासिल किये लेकिन भारतीय तेज गेंदबाज कमाल नहीं दिखा पाए। मोहम्मद शमी ने तीन विकेट लिए लेकिन इसके लिये उन्होंने 81 रन लुटाए। भुवनेश्वर ने पहले छह ओवर में केवल 14 रन दिए लेकिन डेथ ओवरों में उन्होंने 20 गेंदों पर 31 रन दे दिए।

पिच का मिजाज आज कुछ बदला हुआ था। गेंद पहले ओवर से ही नीचे रह रही थी लेकिन संगकारा ने अपने अनुभव और फार्म का बेजोड़ नमूना दिखाया जो आखिर में दोनों टीमों के बीच मुख्य अंतर रहा। लाहिरू तिरिमाने (38) और कुसाल परेरा ने पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़कर श्रीलंका को अच्छी शुरूआत दिलाई। तिरिमाने ने शमी पर लगातार दो चौके और परेरा ने छक्का जमाया। अश्विन ने तिरिमाने को पगबाधा आउट करके भारत को पहली सफलता दिलायी।

कुसाल परेरा ने 21वें ओवर में अपना तीसरा वनडे अर्धशतक पूरा किया, लेकिन अश्विन की आफ ब्रेक उनके बल्ले का किनारा लेकर दिनेश कार्तिक के दस्तानों में चली गई। यह अश्विन का वनडे में 100वां विकेट था। परेरा ने अपनी पारी में 81 गेंद खेली तथा चार चौके और दो छक्के लगाये। संगकारा जब 30 रन पर थे तो कार्तिक ने उन्हें स्टंप आउट करने का बेहतरीन मौका गंवाया। जडेजा को इसके लिए अधिक निराश नहीं होना पड़ा। उन्होंने माहेला जयवर्धने (9) और दिनेश चंदीमल (शून्य) को लगातार गेंदों पर आउट करके भारत को वापसी दिलाई। जयवर्धने ने एक्स्ट्रा कवर पर आसान कैच दिया तो चंदीमल टर्न लेती गेंद पर चकमा खाकर बोल्ड हुए।

शमी ने पहले छह ओवर में 42 रन दिए लेकिन उन्होंने दूसरे स्पैल में दूसरी गेंद पर ही एंजेलो मैथ्यूज (6) को आउट करके अच्छी शुरूआत की और फिर सचित्रा सेनानायके (12) पवेलियन भेजा। संगकारा पर हालांकि इसका कोई असर नहीं पड़ा। श्रीलंका को आखिरी चार ओवर में 33 रन चाहिए थे। संगकारा ने शमी पर छक्का और भुवनेश्वर पर लगातार दो चौके लगाये। उन्होंने शमी की गेंद चार रन के लिये भेजकर अपना 18वां शतक पूरा किया। वह अगली गेंद पर आउट हो गये लेकिन तब श्रीलंका को दस गेंद पर केवल सात रन की दरकार थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You