D/L- भारत ने जीत से की T-20 सीरीज की शुरूआत, 9 विकेट से दी आस्ट्रेलिया को मात

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Oct, 2017 11:18 PM

india vs australia t20

अपने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारत ने आज तीन मैचों की श्रृंखला के पहले वर्षाबाधित टी-20 मैच में आस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुईस प्रणाली के आधार पर नौ विकेट से हरा दिया। आस्ट्रेलिया ने 18-4 ओवर में आठ विकेट पर 118 रन ब

रांची: अपने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारत ने आज तीन मैचों की श्रृंखला के पहले वर्षाबाधित टी-20 मैच में आस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुईस प्रणाली के आधार पर नौ विकेट से हरा दिया। आस्ट्रेलिया ने 18-4 ओवर में आठ विकेट पर 118 रन बनाये थे जब बारिश से खेल रोका गया और इसे ही आस्ट्रेलिया का अंतिम स्कोर माना गया। भारत को डकवर्थ लुईस प्रणाली के आधार पर जीत के लिए छह ओवर में 48 रन का संशोधित लक्ष्य मिला जिसे तीन गेंद बाकी रहते उसने हासिल कर लिया। इससे अपने चहेते महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाजी देखने आये रांची के दर्शकों को खासी निराशा हाथ लगी जो बारिश के बीच भी खचाखच भरे जेएससीए स्टेडियम पर डटे हुए थे ।

आस्ट्रेलिया के लिये पहला मैच खेल रहे जासन बेहेरडोर्फ को रो​हित शर्मा ने पहली ही गेंद पर चौका लगाया जबकि अगले ओवर में नाथन कूल्टर नाइल का स्वागत छक्के के साथ किया । अगली गेंद पर हालांकि वह बोल्ड हो गए । पत्नी की बीमारी के कारण वनडे श्रृंखला से बाहर रहे शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली ने भारत को आसानी से जीत तक पहुंचाया। कोहली 14 गेंद में तीन चौकों की मदद से 22 और धवन 12 गेंद में तीन चौकों की मदद से 15 रन बनाकर नाबाद रहे। इस हार के साथ ही आस्ट्रेलिया का भारत के खिलाफ टी-20 प्रारूप में खराब प्रदर्शन जारी रहा। अब तक दोनों के बीच हुए 14 टी-20 मैचों में से दस मैच आस्ट्रेलिया गंवा चुका है। नडे श्रृंखला में 4-1 से हार के बाद आस्ट्रेलिया को मैच से पहले करारा झटका लगा जब कप्तान स्टीव स्मिथ कंधे की चोट के कारण पूरी श्रृंखला से बाहर होकर स्वदेश लौट गए । उनकी जगह डेविड वार्नर ने टीम की कमान संभाली, हालांकि बल्लेबाजी में वह कोई जलवा नहीं दिखा सके। आस्ट्रेलिया का बल्लेबाजी क्रम एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका और आरोन ङ्क्षफच (42) के अलावा कोई बल्लेबाज क्रीज पर टिक नहीं सका। भारतीय गेंदबाजों के दबदबे का आलम यह था कि आस्ट्रेलिया के सिर्फ तीन बल्लेबाज दोहरे अंक तक पहुंच सके।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला लिया और उनके गेंदबाजों ने कप्तान के भरोसे को सही साबित करते हुए आस्ट्रेलिया की खतरनाक सलामी जोड़ी को खुलकर खेलने नहीं दिया । खचाखच भरे जेएससीए स्टेडियम पर रांची के राजकुमार महेंद्र सिंह धोनी का दर्शकों में क्रेज देखते बनता था ।  भुवनेश्वर कुमार के पहले ओवर में वार्नर ने तीसरी और चौथी गेंद पर चौके लगाये लेकिन पांचवी गेंद पर चूके ओैर बोल्ड हो गए । इसके बाद ङ्क्षफच और ग्लेन मैक्सवेल ने दूसरे विकेट के लिये 47 रन की साझेदारी की जिसे स्पिनर युजवेंद्र चहल ने सातवें ओवर में तोड़ा । ग्लेन मैक्सवेल 17 रन बनाकर शार्ट मिडविकेट पर जसप्रीत बुमरा को कैच देकर लौटे ।  दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते देख रहे ङ्क्षफच ने खुलकर खेलना जारी रखा और नौवें ओवर में चहल को डीप मिडविकेट पर छक्का लगाया । अगले ओवर में हालांकि वह चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप की गेंद पर चूके और बोल्ड हो गए। उन्होंने 30 गेंद में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाए। ङ्क्षफच का विकेट दसवें ओवर में 76 के स्कोर पर गिरा।

मोइजेस हेनरिक्स को यादव ने अपना दूसरा शिकार बनाया जो 13वें ओवर में नीचे की ओर जाती गेंद को आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में चूक गए और गेंद सीधे गिल्लियों पर जा लगी ।  इस समय स्कोर 87 रन था और इसमें दो रन ही जुड़े थे कि टेविस हेड भी अपना विकेट गंवा ​बैठे । इस बार गेंदबाज हाॢदक पंडया थे जिन्होंने उन्हें बोल्ड किया । इस बीच विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पेन को 15वें ओवर में चहल की गेंद पर तीन जीवनदान मिले । पहले चहल ने उनका रिटर्न कैच छोडा जबकि पांचवीं गेंद पर धोनी ने स्टमिं्पग का मौका गंवाया । आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर ने डीप मिडविकेट पर कैच टपकाया । पेन हालांकि इसका फायदा नहीं उठा सके और 18वें ओवर में बुमरा का शिकार हुए । बुमरा ने इस ओवर में पेन (17) और नाथन कूल्टर नाइल (1) को पवेलियन भेजा।  भारत के लिये जसप्रीत बुमरा और कुलदीप यादव ने दो दो विकेट लिये जबकि भुवनेश्वर, पंडया और चहल को एक एक विकेट मिला । 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!