नॉर्वे शतरंज 2017 - आनंद ने खेला नाकामुरा से ड्रॉ ,क्रामनिक नें कार्लसन को हराया

  • नॉर्वे शतरंज 2017 - आनंद ने खेला नाकामुरा से ड्रॉ ,क्रामनिक नें कार्लसन को हराया
You Are HereSports
Thursday, June 15, 2017-11:26 PM

स्टेवांगर (नॉर्वे ) । (निकलेश जैन ) नॉर्वे शतरंज 2017 सिर्फ कहने को वर्ष का सबसे कठिन और मजबूत टूर्नामेंट नहीं रह गया है वास्तविकता में भी उसके  परिणाम विश्व शतरंज में बड़े उलटफेर ला रहे है , खैर आनंद नें वापसी की राह पकड़ ली है जो भारतीय प्रशंसको के लिए खुशी की बात है , सातवे राउंड में आनंद नें सबसे आगे चल रहे अमेरिका के हिकारु नाकामुरा से ड्रॉ खेलते हुए पुनः विश्व टॉप 10 में जगह बना ली । पिछले मैच में फेबियानों कारुआना पर जीत से उनका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ साफ नजर आया और वह बेहतर लय में नजर आए । आनंद को अगला मुक़ाबला फिलहाल सबसे आगे चल रहे अर्मेनिया के लेवान अर्नोनियन से होगा । 

क्रामनिक नें कार्लसन को हराया - खैर इस राउंड की सबसे बड़ी खबर मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन की एक और हार रही ,अर्नोनियन के हाथो हारकर पिछड़ने वाले कार्लसन को पूर्व विश्व चैम्पियन क्रामनिक नें पराजित कर दिया । इसके साथ ही विश्व रैंकिंग में अब कार्लसन ( 2818) और क्रामनिक (2812) के बीच महज 6 अंको का फासला रह गया है क्रामनिक की एक और जीत और कार्लसन की एक और हार 5 सालों का विश्व नंबर 1 का ताज हिला सकती है । 

अर्नोनियन निकले सबसे आगे -

​इन सबसे बीच अर्नोनियन नें एक बड़ी जीत दर्ज करते हुए रूस के सेरजी कर्जाकिन को पराजित कर 7 राउंड के बाद 5 अंको के साथ एकल बढ़त बना ली है । नाकामुरा 4.5 अंको के साथ दूसरे स्थान पर है , क्रामनिक और अनीश गिरि 4 अंको के साथ सयुंक्त तीसरे स्थान पर है । वेसली सो 3.5 अंको के साथ चौंथे  तो आनंद ,कारुआना ,कर्जाकिन 3 अंको के साथ सयुंक्त पांचवे स्थान पर है और संभवतः 5 वर्षो में पहली बार विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन 2.5 अंको के साथ मेक्सिम लाग्रेव सहित अंतिम स्थान पर चल रहे है । 

 

निकलेश जैन 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You