मनुष्य ही नहीं, कुत्ते भी पहचानते हैं परिचित चेहरों की फोटो

  • मनुष्य ही नहीं, कुत्ते भी पहचानते हैं परिचित चेहरों की फोटो
You Are HereInternational
Sunday, December 22, 2013-4:16 PM

हेलसिंकी: अब तक माना जाता था कि तस्वीरों की पहचान सिर्फ हमारी अनोखी विशेषता है। लेकिन यह खूबी सिर्फ हम तक सीमित नहीं, बल्कि मनुष्यों के वफादार साथी माने जाने वाले कुत्ते भी अपरिचितों की भीड़ में खड़े परिचित की तस्वीर पहचान लेते हैं।

फिनलैंड के हेलसिंकी विश्वविद्यालय ने अपने नए शोध में इस बात का खुलासा किया है कि जब कुत्तों को उनके परिचितों की तस्वीर दिखाई जाती है तो वह उसे बहुत देर तक और गौर से देखते हैं। साथ ही इस शोध से यह भी पता चला है कि कुत्ते भी हमारी तरह फोटो में सबसे अधिक आंखों पर ध्यान देते हैं।

शोध के दौरान कुत्तों को सबसे पहले बिना किसी हलचल के लेटने का प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद उनकी आंखों पर 'आई ट्रैकर' नामक यंत्र लगाया गया। इस यंत्र में लगे सेंसर के जरिए यह पता चलता है कि उसे लगाने वाला कहां देख रहा है। कितनी देर तक किसी तस्वीर को देख रहा है और इस दौरान कितनी बार उनकी पलकें झपकती हैं। अधिक कीमत होने की वजह से अभी तक यह यंत्र अधिक इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि कुत्ते तस्वीर देखकर अपरिचितों की भीड़ में से परिचितों को पहचान लेते हैं। कुत्तों को कंप्यूटर की स्क्रीन पर कई लोगों और कुत्तों की तस्वीरें दिखाई गई, जिनमें उनके परिचित लोगों और कुत्तों की तस्वीरें भी थी। उन्होंने पाया कि कुत्ते अपरिचितों की तस्वीरों के मुकाबले परिचितों की तस्वीर और उनकी आंखों पर ज्यादा देर तक देखते हैं, जिससे पता चलता है कि वह उसे पहचान रहे हैं। शोध में यह भी पता चला कि कुत्ते मनुष्यों के मुकाबले अन्य कुत्तों की तस्वीर को ज्यादा देर तक देखते हैं, चाहे वह उनके परिचित हों या नहीं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You