पुरुषों की तुलना में महिलाओं पर ज्यादा हावी है High blood pressure!

  • पुरुषों की तुलना में महिलाओं पर ज्यादा हावी है High blood pressure!
You Are HereInternational
Friday, January 03, 2014-5:21 AM

वॉशिगंटन: पहली बार अपनी रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया है कि ब्लड प्रेशर के मर्ज से जुड़ा मेकेनिजम पुरुषों और महिलाओं में अलग-अलग होता है। अमेरिका के वेक फॉरेस्ट बैपटिस्ट मेडिकल सेंटर के वैज्ञानिकों के अनुसार, डॉक्टरों को पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को होने वाली हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत से ज्यादा एक्टिव और बेहतर तरीके से निपटना चाहिए।

कॉर्लोस फेरारियो के अनुसार, अभी तक मेडिकल कम्यूनिटी को लगता था कि ब्लड प्रेशर की दिक्कत महिलाओं और पुरुषों में एक सी ही है, इसलिए इससे जुड़ा ट्रीटमेंट भी एक सामान आधार पर किया जाता था। लेकिन यह पहली स्टडी है, जिसमें हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के दौरान पुरुष या स्त्री में दवाओं का निर्धारण भी एक अलग फैक्टर है।

फेरारियो के अनुसार, पिछले 20-30 साल में दिल की समस्याओं से पुरुषों में मौत के मामलों में कमी आई है, लेकिन महिलाओं के मामले में ऐसा नहीं कहा जा सकता। नई स्टडी के तहत प्रयोग के लिए 53 साल या उससे ज्यादा उम्र के 100 से ज्यादा ऐसे पुरुष और महिलाओं को चुना गया, जिन्हें हाईबीपी की शिकायत थी लेकिन फिलहाल उनका इलाज शुरू नहीं किया गया था। इस टेस्ट में हीमोडायनामिक फोर्सेज के अलावा हाई ब्लड प्रेशर से जुड़े मेकेनिजम में हार्मोनल उतार-चढ़ाव का भी अध्ययन किया गया।

रिसर्च में पता चला कि बढ़े ब्लड प्रेशर की स्थिति में महिलाओं में दिल संबंधित बीमारियां पुरुषों के मुकाबले 30 से 40 प्रतिशत ज्यादा थीं। इसके अलावा, महिलाओं का कार्डियोवेस्कुलर सिस्टम पुरुषों के मुकाबले बिलकुल अलग तरीके से व्यवहार करता पाया गया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You