खुशखबरी: 31 दिसंबर तक ऑनलाइन बैंकिंग मुफ्त, बाद में लगेंगे मात्र इतने पैसे

  • खुशखबरी: 31 दिसंबर तक ऑनलाइन बैंकिंग मुफ्त, बाद में लगेंगे मात्र इतने पैसे
You Are Herebanking
Tuesday, November 22, 2016-7:59 PM

नई दिल्ली: दूरसंचार ऑपरेटर बैंकिंग सेवाओं के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले शॉर्ट कोड संदेशों को 31 दिसंबर तक मुफ्त करेंगे। 500 और 1,000 के नोट पर प्रतिबंध के बाद नगदी रहित लेनदेन को प्रोत्साहन देने को यह कदम उठाया गया है। दूरसंचार क्षेत्र के नियामक भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने इसका शुल्क 1.50 रुपए से घटाकर 50 पैसे कर दिया है जिसके बाद यह कदम उठाया गया है। 
 

दूरसंचार मंत्री ने ट्वीट करके दी जानकारी
दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने ट्वीट किया कि अभी तक दूरसंचार आपरेटरों द्वारा बैंकिंग के लिए शुल्क लिया जाता है। इससे सामान्य तौर पर यूएसएसडी शुल्क कहा जाता है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रानिक बैंकिंग सुविधा के इस्तेमाल को सुगम बनाने तथा आम आदमी की दिक्कतों को कम करने के लिए दूरसंचार ऑपरेटरों ने मोबाइल बैंकिंग सेवओं के लिए शुल्क 31 दिसंबर तक समाप्त करने का फैसला किया है।
 

पहले लगता था 1.50 रुपए का शुल्क
सिन्हा ने कहा कि इस कदम से फीचर फोन रखने वाले लोग बिना किसी अतिरिक्त लागत के 31 दिसंबर तक इलेक्ट्रानिक बैंकिंग कर सकेंगे। उपभोक्ताओं द्वारा शॉर्ट कोड संदेश का इस्तेमाल बैलेंस का पता लगाने, निकासी, जमा, ट्रांसफर आदि बैंकिंग सेवाओं के लिए किया जाता है। ट्राई की आज की अधिसूचना के अनुसार 31 दिसंबर के बाद शॉर्ट कोड संदेश के लिए अधिकतम शुल्क 50 पैसे होगा जो अभी 1.50 रुपए है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You