दिल्ली के ‘चुनावों की चंद और दिलचस्पियां’

Edited By ,Updated: 06 Feb, 2015 05:23 AM

article

दिल्ली में विधानसभा चुनाव प्रचार का शोर थम गया है। कयामत की घड़ी नजदीक आ रही है और कल 7 फरवरी शाम तक चुनाव लड़ रहे 693 उम्मीदवारों का भाग्य ई.वी.एम. मशीनों में कैद हो जाएगा।

दिल्ली में विधानसभा चुनाव प्रचार का शोर थम गया है। कयामत की घड़ी नजदीक आ रही है और कल 7 फरवरी शाम तक चुनाव लड़ रहे 693 उम्मीदवारों का भाग्य ई.वी.एम. मशीनों में कैद हो जाएगा। यहां प्रस्तुत हैं इन चुनावों के प्रचार के अंतिम दौर की चंद दिलचस्पियां : 

* जहां कुछ चैनलों द्वारा भाजपा को बढ़त में दिखाया जा रहा है वहीं ए.बी.पी. ने कुल 70 सीटों में से भाजपा को 29, ई.टी. ने 28-32, इंडिया टूडे ने 29-32 और द वीक ने 36 सीटें मिलने की संभावना जताई है।
 
ए.बी.पी. ने अपने सर्वे में आप को 35, ई.टी. ने 36-40, इंडिया टूडे ने 38-46 और द वीक ने 29 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की है। जहां तक कांग्रेस का प्रश्र है इसे ए.बी.पी. ने 6, ई.टी. ने 0-3, इंडिया टूडे ने 3-7 और द वीक ने 4 सीटें मिलने की आशा व्यक्त की है।
 
* 4 फरवरी को दिल्ली में ‘आप’  से त्यागपत्र देकर आए 4 वर्करों ने एक संवाददाता सम्मेलन में कान पकड़ कर बैठकें निकालने के बाद सार्वजनिक रूप से ‘आप’  में शामिल होने के लिए दिल्ली के मतदाताओं से माफी मांगी। 
 
* सभी पार्टियां एक-दूसरे के बखिए उधेडऩे में कोई कसर नहीं छोड़ रहीं। सोनिया गांधी ने कहा, ‘‘एक पार्टी के पास ‘प्रचारक’ है जो सिर्फ प्रचार करता है और दूसरी पार्टी के पास ‘धरनेबाज’ है जो हमेशा धरने देता रहता है।’’
 
नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘‘कांग्रेस कहती है कि वह (नरेंद्र मोदी) नसीब वाला है इसलिए कीमतें घटी हैं। क्या आप नसीब वाला चाहते हैं या कम नसीब वाला? यदि आपने जनता की समस्याएं हल करने में दिलचस्पी रखने की बजाय किसी धरने लगाने वाले को वोट दिया तो दिल्ली घाटे में रहेगी।’’
 
अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘‘मैं अपने लिए नहीं लोगों के लिए धरने पर बैठता हूं। मैं सोचता था कि प्रधानमंत्री जन-समस्याओं बारे कुछ कहेंगे परंतु वह तो मेरे विषय में ही बोलते रहे।’’
 
* महरौली से कांग्रेस के प्रत्याशी सतबीर सिंह अपने रोड शो के दौरान एक खुली जीप में खड़े हो जाते और उनके इर्द-गिर्द गिटार वादक कलाकारों का समूह संगीत की धुन पर यह गाना गाता चलता ‘न मोदी काम आएगा, न केजरी आएगा, महरौली के कोई काम आएगा तो सतबीर सिंह आएगा।’
 
* किरण बेदी को मुख्यमंत्री की उम्मीदवार घोषित करके पार्टी में नाराजगी झेल रही भाजपा के लिए इस बार के चुनावों में मोदी ही स्टार प्रचारक रहे जबकि शत्रुघ्न सिन्हा, विनोद खन्ना, हेमा मालिनी आदि प्रचार से दूर ही रहे। हद तो यह है कि मतदान से मात्र 2 दिन पूर्व शत्रुघ्न सिन्हा ने ‘आप’ के नेता केजरीवाल को बहुत अच्छा व्यक्ति करार दे दिया और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता ने भी मतदाताओं से ‘आप’ के पक्ष में मतदान करने की अपील कर दी है। 
 
* ग्रेटर कैलाश से राष्ट्रपति की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी उम्मीदवार हैं। इसी इलाके में बंगाली बहुल चितरंजन पार्क भी है जिसे बंगाली मोहल्ला भी कहा जाता है परंतु बंगाली बिरादरी के लोग शर्मिष्ठा से नाराज बताए जाते हैं। 
 
* झाड़ू के चुनाव चिन्ह वाली ‘आप’ की टोपी किसी ने एक कुत्ते को पहना दी। पता चलने पर ‘आप’ के कार्यकत्र्ता आए और उन्होंने कुत्ते को पकड़ कर उसके सिर से बड़ी मुश्किल से टोपी उतारी। 
 
* ‘आप’ ने अपने चुनाव घोषणापत्र में इतने अधिक वायदे किए हैं कि एक संवाददाता ने चुटकी लेते हुए कहा कि ‘‘लगता है पार्टी राजधानी में राम राज्य लाकर ही रहेगी।’’ इस पर अरविंद केजरीवाल बोले ‘राम राज्य’ तो हम अपने 49 दिन के शासन में ही ले आए थे।’ 
 
* इन चुनावों के प्रचार अभियान के दौरान भी विभिन्न स्थानों पर शराब व अन्य सामग्री पकड़ी गई। नवीनतम मामले में उत्तम नगर से ‘आप’ के प्रत्याशी नरेश बाल्यान के गोदाम से 8352 बोतल अंग्रेजी शराब जब्त की गई। 
 
* भाजपा द्वारा इन चुनावों के लिए जारी अपने दृष्टिïपत्र में उत्तर-पूर्व के लोगों को प्रवासी (इमीग्रैंट) लिख देने पर पार्टी की जबरदस्त फजीहत हुई, और भाजपा द्वारा इसके लिए माफी मांगने के बावजूद उसके विरुद्ध राजधानी दिल्ली तथा उत्तर-पूर्व में अनेक स्थानों पर प्रदर्शन भी हो रहे हैं। 
 
चुनावों के अंतिम पड़ाव में कुछ इस तरह की झलकियां देखने को मिलीं। अब तो बस इंतजार है 7 फरवरी को मतदान के बाद 10 फरवरी को घोषित होने वाले चुनाव परिणामों का। भाजपा और ‘आप’ के बीच कड़ा मुकाबला लग रहा है व नतीजों बारे कुछ भी सही कहना मुश्किल है। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!