यह है! ‘भारत देश हमारा’

Edited By Pardeep,Updated: 30 Aug, 2018 02:43 AM

this is india is our country

जितनी तेजी से हमारा देश तरक्की की सीढिय़ां चढ़ रहा है, उतनी ही तेजी से उसका नैतिक पतन भी हो रहा है। यह विडम्बना ही है कि किसी समय हमारी प्राचीन सभ्यता, संस्कृति और उच्च संस्कारों के चलते समस्त विश्व मार्गदर्शन के लिए भारतीय गुरुओं की शरण में आने में...

जितनी तेजी से हमारा देश तरक्की की सीढिय़ां चढ़ रहा है, उतनी ही तेजी से उसका नैतिक पतन भी हो रहा है। यह विडम्बना ही है कि किसी समय हमारी प्राचीन सभ्यता, संस्कृति और उच्च संस्कारों के चलते समस्त विश्व मार्गदर्शन के लिए भारतीय गुरुओं की शरण में आने में गर्व अनुभव करता था परंतु आज हम अपने संस्कारों, मान्यताओं और मर्यादाओं से किस कदर दूर हो गए हैं, यह मात्र 10 दिनों की निम्र ताजा घटनाओं से स्पष्टï है :

18 अगस्त को उत्तर प्रदेश के थाना खजूरिया में एक कलयुगी पिता द्वारा एक वर्ष से अपनी बेटी से स्वयं बलात्कार करने और पैसों के लिए उससे वेश्यावृत्ति करवाने का मामला सामने आया। पुलिस में दर्ज शिकायत में कहा गया कि विरोध करने पर पिता उसे पीटता था। 19 अगस्त रात को मोगा में निहालसिंहवाला के निकट गांव तख्तूपुरा में गुरबिंद्र सिंह नामक एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी गुरमीत कौर के साथ मारपीट करके उसे जबरदस्ती जहरीली दवा पिला दी जिसके परिणामस्वरूप उपचार के दौरान 20 अगस्त को उसकी मृत्यु हो गई। 20 अगस्त को मलोट के नजदीकी गांव पक्की टिब्बी में शराब के  आदी युवक ने शराब पीने से रोकने पर अपनी पत्नी को जला कर मार डाला। 20 अगस्त को उत्तर प्रदेश में झांसी के पूंछ थाना क्षेत्र में एक महिला ने अपनी 4 महीने की बेटी पर किसी प्रेत आत्मा का साया होने के शक में ब्लेड से गर्दन काट कर उसकी हत्या कर दी। 

21 अगस्त रात को बंगाल के मालदा में अपने घर के भीतर अवैध शराब बेचने से रोकने पर एक युवक ने हंसिया मार कर अपनी बूढ़ी मां को गंभीर रूप से घायल कर दिया। 21 अगस्त को उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले के हुजूरपुर थाना क्षेत्र के गांव में एक युवक ने अपनी पांच वर्षीय चचेरी बहन से बलात्कार कर डाला। 23 अगस्त को फाजिल्का के निकटवर्ती गांव राणा में प्रापर्टी विवाद को लेकर बीरइंद्रपाल सिंह उर्फ लाडी ने अपने पिता हरभजन सिंह के सिर पर लकड़ी के दस्ते से वार करके उसकी हत्या कर दी। 23 अगस्त को धूरी में मकान का हिस्सा मांगने आई विधवा भाभी किरण कौर की उसके जेठ निक्का सिंह ने अपने दो साथियों के साथ मिल कर रॉड मार कर हत्या कर दी। 

23 अगस्त को आगरा में एक कलयुगी पिता द्वारा अपनी इकलौती बेटी को बंधक बनाकर उससे लगातार कई महीने बलात्कार करने के आरोप में पीड़ित बच्ची की मां ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई। 24 अगस्त को उत्तर प्रदेश में मैनपुरी के कुरावली क्षेत्र के एक गांव में एक युवक ने अपनी 8 वर्षीय चचेरी बहन से बलात्कार कर डाला। 26 अगस्त को मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले के कोलारस गांव में रक्षाबंधन के दिन सम्पत्ति को लेकर हुए विवाद में नरेश नामक युवक ने कुल्हाड़ी मार कर अपने पिता को मार डाला। 

27 अगस्त को संगरूर में रहने वाली अपनी बेटी को इलाज के लिए उसके ससुराल से लेने आए व्यक्ति की उसके दामाद ने हत्या कर दी। 27 अगस्त को थाना निहालसिंहवाला अधीन गांव घोलियाखुर्द में सेवक सिंह नामक नशेड़ी युवक ने सम्पत्ति के विवाद में अपने 90 वर्षीय पिता कृपाल सिंह की रॉड से पीट-पीट कर हत्या कर दी। 28 अगस्त को झारखंड के धनबाद में एक व्यक्ति ने अपनी बहू का बलात्कार करने में असफल रहने पर उसे जिंदा जला दिया। 28 अगस्त को बेंगलूर में सम्पत्ति और पैसे के लालच में पी. अभिषेक चेतन नामक युवक ने अपने 66 वर्षीय पिता एस.एस. परमेश की आंखें निकाल लीं। अभियुक्त अपने पिता से घर की रजिस्ट्री अपने नाम करवाने की मांग कर रहा था। परमेश ने अपनी सारी प्रापर्टी बच्चों के नाम कर दी थी और उनके पास केवल एक घर ही बचा था जिसमें वह रहते हैं। 

28 अगस्त को उत्तराखंड के किच्छा में शिवानी नामक एक नव विवाहिता अपने पति लक्ष्मण की हत्या करके फरार हो गई। 28 अगस्त को मुम्बई में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी को नशीला पदार्थ पिलाने के बाद नीम बेहोशी की हालत में उसका स्वयं और अपने दोस्त से कई बार बलात्कार करवा डाला और उसका वीडियो भी बना लिया। 28 अगस्त को भोपाल में एक 16 वर्षीय लड़की ने अपने पिता द्वारा उससे लगातार बलात्कार करने के विरुद्ध पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई। एक सभ्य कहलाने वाले समाज में इस प्रकार की घटनाएं घोर चिंता का विषय हैं। अत: सरकार और समाज को इस विषय में गहन ङ्क्षचतन करना चाहिए कि इस कुप्रवृत्ति को किस प्रकार रोकना है और इसके लिए सरकार कठोरतम दंड का प्रावधान भी करे। यदि इस कुप्रवृत्ति को कठोरता से न रोका गया तो समाज अराजकता का शिकार होकर रह जाएगा।—विजय कुमार 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!