पावरकॉम के दक्षिण संचालन जोन से जुड़े करीब 25 लाख उपभोक्ता

Edited By ,Updated: 18 Jan, 2024 06:14 AM

about 25 lakh consumers connected to powercom s southern operation zone

पावरकॉम के दक्षिण जोन के मुख्य अभियंता इंजी. एस.आर. वशिष्ठ के अनुसार इस जोन के अधीन 5 सर्कलों में विभिन्न श्रेणियों के 24,97,504 उपभोक्ताओं के घरों को ठोस और निर्विघ्न बिजली आपूर्ति के साथ रोशन कर रहा है जिसका कुल कनैक्टिड बिजली लोड 1247 मैगावाट से...

पावरकॉम के दक्षिण जोन के मुख्य अभियंता इंजी. एस.आर. वशिष्ठ के अनुसार इस जोन के अधीन 5 सर्कलों में विभिन्न श्रेणियों के 24,97,504 उपभोक्ताओं के घरों को ठोस और निर्विघ्न बिजली आपूर्ति के साथ रोशन कर रहा है जिसका कुल कनैक्टिड बिजली लोड 1247 मैगावाट से अधिक है। वशिष्ठ के अनुसार संचालन दक्षिण जोन कुल 3116 गांवों में उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति कर रहा है और पंजाब में 14 लाख से अधिक कृषि ट्यूबवैल कनैक्शनों में से 309928 कृषि ट्यूबवैल उपभोक्ता देश के खाद्यान्न भंडार में अपना महत्वपूर्ण योगदान डाल रहे हैं। 

पटियाला संचालन क्षेत्र : पावरकॉम पहले पंजाब स्टेट इलैक्ट्रिसिटी बोर्ड के संचालन दक्षिण जोन अधीन पटियाला संचालन क्षेत्र 1 अगस्त 1959 को अस्तित्व में आया। पटियाला संचालन क्षेत्र के उप-मुख्य अभियंता इंजी. धनवंत सिंह ने बताया कि पटियाला संचालन क्षेत्र के अधीन 7 मंडल कार्यालय और 33 उप-मंडल कार्यालय बिजली उपभोक्ताओं के लिए समर्पित सेवाएं दे रहे हैं। 

पटियाला संचालन सर्कल 6,58,606 उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति करवा रहा है जिनमें से 896 गांवों में 76,322 ट्यूबवैल उपभोक्ता शामिल हैं। इन गांवों को 71 ग्रिड सब-स्टेशनों के माध्यम से बिजली की आपूर्ति की जा रही है। पटियाला सर्कल के मार्च 2023 तक टी एंड डी (ट्रांसमिशन एवं डिस्ट्रीब्यूशन) लॉसेज 10.88 प्रतिशत रहे हैं और 4.91 करोड़ रुपए की चोरी पकड़ी गई है। संगरूर क्षेत्र का पंजाब की राजनीति में विशेष स्थान है। पंजाब के वर्तमान मुख्यमंत्री भगवंत मान धूरी विधानसभा का प्रतिनिधित्व करते हैं। पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा दिड़बा क्षेत्र से और सुनाम हलके से अमन अरोड़ा पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। बलदेव सिंह मान और गुरबचन सिंह बच्ची दोनों पावरकॉम और पी.एस.ई.बी. के प्रबंधकीय निदेशक रह चुके हैं। 

संचालन क्षेत्र संगरूर : पावरकॉम के संचालन क्षेत्र संगरूर के उप-मुख्य अभियंता इंजी. रतन कुमार मित्तल के अनुसार वर्तमान समय में संगरूर सर्कल के अधीन 6 मंडल कार्यालय संगरूर, सुनाम, लहरा, दिड़बा, धूरी और पातड़ां तथा 28 उप-मंडल कार्यालय आते हैं। संगरूर सर्कल 527739 उपभोक्ताओं को निर्विघ्न और ठोस बिजली आपूर्ति करवा रहा है जिनमें से 362322 घरेलू उपभोक्ता और 104934 कृषि के ट्यूबवैल उपभोक्ता शामिल हैं। इंजी. रतन मित्तल ने बताया कि 28 मई 1976 को संगरूर क्षेत्र कार्यालय अस्तित्व में आया और इंजी. के.सी. सैनी इसके पहले निगरान इंजी. तैनात हुए। संगरूर क्षेत्र के अधीन संगरूर, बरनाला, नाभा और अहमदगढ़ मंडल थे। बाद में सुनाम और लहरागागा मंडल अस्तित्व में आए। 

संचालन क्षेत्र बरनाला : पावरकॉम के संचालन क्षेत्र बरनाला के उप-मुख्य अभियंता इंजी. तेज बांसल के अनुसार संचालन दक्षिण जोन का संचालन क्षेत्र बरनाला 4 नवम्बर 2011 को अस्तित्व में आया जिसका मुख्य उद्देश्य अधिक कुशल प्रबंधन के लिए संगरूर के क्षेत्र को बांट कर संगरूर क्षेत्र और बरनाला क्षेत्र बना दिए गए। पावरकॉम के पी. एंड एम. सर्कल पटियाला के उप-मुख्य अभियंता इंजी. नरेंद्र कुमार जिंदल के अनुसार संचालन क्षेत्र जोन को 66 के.वी. के 210 ग्रिड सब-स्टेशन, 132 के.वी. के 5 ग्रिड सब-स्टेशन, 220 के.वी. के 25 ग्रिड सब-स्टेशन तथा 400 के.वी. के 5 ग्रिड सब-स्टेशन के द्वारा उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति की जा रही है। 

मैं पाठकों के साथ सूचना सांझी कर रहा हूं कि 26 जनवरी 2023 को जगबाणी, पंजाब केसरी, नवोद्य टाइम्स और ङ्क्षहद समाचार में पंजाब में बिजली के इतिहास, प्रसार और उपलब्धियों के संबंध में विशेष कालम को छापते हुए आज पूरा एक वर्ष हो चला है। इस एक साल के दौरान प्रकाशित लेखों के लिए पावरकॉम और ट्रांसको के उच्च अधिकारियों के अलावा पावरकॉम के इंजीनियर भवजीत सिंह इंजी. इन चीफ प्लाङ्क्षनग, इंजी.आर.एल. सारंगल मुख्य इंजी. संचालन उत्तरी क्षेत्र, इंजी. एस.आर. विशिष्ट-मुख्य इंजी. डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजैक्ट्स, इंजी. इंद्रपाल सिंह मुख्य इंजी. संचालन केंद्रीय जोन, इंजी. धनवंत सिंह मुख्य इंजी. संचालन सर्कल पटियाला, इंजी. सुखविंद्र सिंह उप-मुख्य इंजी. टैक-टू डायरैक्टर प्रबंधकीय, इंजी. परविंद्र सिंह उप-मुख्य इंजी. प्रसोनल, इंजी. दविन्द्र कुमार गोयल अतिरिक्त निगरान इंजी. प्रसोनल, इंजी. अजयपाल सिंह अटवाल अतिरिक्त निगरान इंजीनियर टू डायरैक्टर संचालन, इंजी. हरप्रीत सिंह सीनियर एक्सियन ग्रामीण पटियाला, इंजी. हरप्रीत सिंह अतिरिक्त निगरान इंजी. प्लानिंग सैल 3, इंजी. जगमोहन सिंह निर्माण ए.ई.ई. संचालन उप-मंडल वाणिज्य 2 माडल टाऊन, पटियाला श्री जसविंद्र पाल सिंह उप-मुख्य लेखाधिकारी पैंशन एवं फंड्स, गगनदीप कौर उप-मैनेजर कैडर 2, मुख्य अभियंता संचालन दक्षिण के कार्यालय में गुरप्रीत सिंह जे.ई., बलजीत सिंह सूचना अधिकारी पावरकॉम (सेवानिवृत्त) और सलविंद्र सिंह सग्गू ज्वाइंट डायरैक्टर प्रासिक्यूशन एंड लिटिगेशन पंजाब (सेवानिवृत्त) इत्यादि की ओर से समय-समय पर दिए गए सहयोग के लिए धन्यवादी हूं।-मनमोहन सिंह(उपसचिव लोकसंपर्क, पी.एस.पी.सी.एल.) 
 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!