बोइंग ने सभी चुनौतियों को सुना मगर अपनों की बात नहीं सुनी

Edited By ,Updated: 05 Apr, 2024 05:45 AM

boeing listened to all the challenges but did not listen to its own people

बोइंग का संकट यह है कि बहुत से लोगों ने इसे देखा और रोकने की कोशिश की। विमान निर्माता की सुरक्षा समस्याएं स्पष्ट हो गई हैं क्योंकि 2018 के अंत और 2019 की शुरूआत में दो 737 मैक्स जैट दुर्घटनाग्रस्त हो गए, जिनमें 346 लोग मारे गए।

बोइंग का संकट यह है कि बहुत से लोगों ने इसे देखा और रोकने की कोशिश की। विमान निर्माता की सुरक्षा समस्याएं स्पष्ट हो गई हैं क्योंकि 2018 के अंत और 2019 की शुरूआत में दो 737 मैक्स जैट दुर्घटनाग्रस्त हो गए, जिनमें 346 लोग मारे गए। 

बोइंग के इंजीनियर 2001 से ही संभावित गुणवत्ता समस्याओं के बारे में प्रबंधकों को चेतावनी दे रहे थे लेकिन बोइंग के अधिकारियों ने उनकी बात नहीं सुनी और स्पष्ट रूप से 737 मैक्स दुर्घटनाएं  इतनी जोरदार चेतावनी नहीं थीं। इस वर्ष एक अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी दोनों ने कहा कि वे पद छोड़ रहे हैं, जिस कारण  कंपनी के शेयर की कीमत में 27 प्रतिशत की गिरावट आई है। तो क्या सी-सूट पर कब्जा करने वालों ने इंजीनियरों द्वारा सुरक्षा संबंधी मुद्दे उठाने पर ध्यान नहीं दिया? मुखबिरों के अनुसार, उन्होंने चुप्पी क्यों साध ली और उन कर्मचारियों की अनदेखी क्यों कर दी? बोइंग की आने वाली लीडरशिप टीम के लिए ये सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न हैं। 

स्पष्ट उत्तर के बिना, नए अधिकारी अपने पूर्ववर्तियों की गलतियों को दोहराने के लिए अभिशप्त होंगे। विनिर्माण कंपनियों के अधिकांश नेता किसी गंभीर सुरक्षा मुद्दे से प्रभावित होने के डर में रहते हैं। शायद इसीलिए बिजनैस स्कूल इस बात पर चिंता करने में इतना समय लगाते हैं कि नेता अपने कर्मचारियों को समस्याओं के बारे में बोलने के लिए कैसे प्रोत्साहित कर सकते हैं। 

हालांकि बोइंग की समस्या बोलने की नहीं है। यह सुनने में से एक है। इससे जिम्मेदारी सीधे तौर पर वरिष्ठ अधिकारियों पर आ जाती है। हार्वर्ड बिजनैस स्कूल की प्रोफैसर एमी एडमंडसन का कहना है कि कर्मचारियों को 2 चीजों की आवश्यकता होती है। सबसे पहले, पारस्परिक कौशल ‘सीखने के लिए सुनना, अनुवर्ती प्रश्न पूछना, निष्कर्ष की सीढ़ी पर चढऩा ताकि अंतत: बातचीत के दोनों सदस्यों ने कुछ सीखा हो।’ और दूसरा, ऐसी प्रणालियां जो उन वार्तालापों को नियमित आधार पर होने के लिए बाध्य करती हैं। वर्जीनिया विश्वविद्यालय के डार्डन स्कूल ऑफ बिजनैस के प्रोफैसर जेम्स डेटर्ट कहते हैं कि वे प्रणालियां एक संख्या या रूप ले सकती हैं। अंतिम छोर पर व्हिसल-ब्लोअर हॉटलाइन, गुमनाम शिकायत प्रक्रियाएं और संगठनात्मक लोकपाल हैं। अधिक नियमित उपायों में उच्च स्तरीय   बैठकें और प्रबंधन योग्यता वाले लोगों के साथ दोपहर के भोजन पर बातचीत शामिल है। 

बोइंग प्रतिद्वंद्वी एयरबस की प्लेबुक से एक पेज भी ले सकता है और कार्य परिषदों को अपना सकता है, जहां सुरक्षा शिकायतों की सुनवाई सुनिश्चित करने के लिए कर्मचारी अपने वरिष्ठ नेताओं के साथ नियमित रूप से मिलते हैं। कम से कम, बोइंग को मेरे ब्लूमबर्ग ओपिनियन सहयोगी बेथ कोविट के सुझाव का पालन करना चाहिए और अपने बोर्ड में एक नियोक्ता संघ के प्रतिनिधि को रखना चाहिए। सीनियर के लिए तरीकों की कोई कमी नहीं है लेकिन सुनने के लिए अधिकारी और नेतृत्व को सक्षम होना चाहिए। 

कोलंबिया विश्वविद्यालय के समाजशास्त्री डायने वॉन ने जिसे ‘विचलन का सामान्यीकरण’ कहा है, उसके सामने यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। वॉन ने चैलेंजर विस्फोट का अध्ययन करते हुए अपना सिद्धांत विकसित किया, जिसमें प्रबंधकों ने इंजीनियरों की सख्त चेतावनियों को खारिज कर दिया और प्रक्षेपण के साथ आगे बढ़े। ऐसा नहीं है कि प्रबंधक दुर्भावनापूर्ण लोग थे। उन्होंने बस सोचा कि इंजीनियर अत्यधिक सतर्क थे। अंतरिक्ष प्रक्षेपण पहले भी ठंडे मौसम में हुए थे, लेकिन 1986 के उस दिन जितनी ठंड कभी नहीं हुई थी। पिछले प्रक्षेपणों में समस्याएं तो थीं लेकिन चीजें ठीक हो गई थीं। कॉर्पोरेट संस्कृति में दशकों से चली आ रही किसी भी गिरावट को उलटने के लिए साहसिक कदम उठाने की आवश्यकता है। अधिकारियों को बेहतर ढंग से सुनने और प्रदर्शित करने की आवश्यकता है कि वे ऐसा कर रहे हैं। 

बोइंग के लिए ऐसा करने का एक तरीका कंपनी के कॉर्पोरेट मुख्यालय को वाशिंगटन में अपने मुख्य विनिर्माण केंद्रों के करीब स्थानांतरित करना होगा। यह वास्तव में इस साल एक शेयरधारक द्वारा प्रस्तावित किया गया था, लेकिन बोइंग के बोर्ड ने इसे खारिज कर दिया। 2001 में अपने मुख्यालय को सिएटल से शिकागो और फिर 2022 में आर्लिंगटन, वर्जीनिया में स्थानांतरित करने का निर्णय कॉर्पोरेट इतिहास में एक बड़ी आपदा के रूप में दर्ज किया गया है। प्रारंभिक स्थानांतरण को तत्कालीन सी.ई.ओ. फिल कोंडिट ने यह कहते हुए उचित ठहराया था कि यह ‘कॉर्पोरेट केंद्र’ को दिन-प्रतिदिन के व्यावसायिक कार्यों में शामिल होने से रोकेगा। लेकिन यह स्पष्ट है कि कॉर्पोरेट केंद्र को यहीं होना चाहिए।एक और साहसिक कदम  सुनिश्चित करें कि विमान निर्माता के अगले सी.ई.ओ. के पास एक मजबूत इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि हो। कंपनी चलाने के लिए दशकों तक अकाऊंटैंट को नियुक्त करने के बाद, बोइंग के बोर्ड को पता होना चाहिए कि इसकी समस्याएं अंकगणित की नहीं हैं। (साभार ब्लूमबर्ग)-सरहा ग्रीन कारमाइकल

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!