प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘नॉर्थ ईस्ट स्टोरी’

Edited By ,Updated: 12 Apr, 2024 05:21 AM

prime minister narendra modi s  north east story

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और एक अनुभवी उद्यमी तुहिन ए. सिन्हा और निवेशक आदित्य पिट्टी द्वारा लिखित हालिया साहित्यिक योगदान, ‘मोदीज नॉर्थ ईस्ट स्टोरी’, इस परिवर्तनकारी यात्रा को रोशन करने वाले एक प्रकाश स्तंभ के रूप में कार्य करता है।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और एक अनुभवी उद्यमी तुहिन ए. सिन्हा और निवेशक आदित्य पिट्टी द्वारा लिखित हालिया साहित्यिक योगदान, ‘मोदीज नॉर्थ ईस्ट स्टोरी’, इस परिवर्तनकारी यात्रा को रोशन करने वाले एक प्रकाश स्तंभ के रूप में कार्य करता है। यह साहित्यिक कृति न केवल भारत में लोकप्रियता हासिल कर रही है, बल्कि प्रवासी भारतीयों के बीच भी इसकी गहरी गूंज हो रही है। यह पूर्वोत्तर भारत के 4.7 करोड़ नागरिकों के भारत के पुनरुत्थान के अगुआ के रूप में उभरने का प्रमाण है।

इस कथा को पढ़कर जिस बात ने मुझे सबसे अधिक प्रभावित किया, वह पूर्वोत्तर की अपार संभावनाओं का एहसास था। अद्वितीय प्राकृतिक सौंदर्य, असाधारण जैव विविधता और कुशल कार्यबल से समृद्ध यह क्षेत्र बहुत लंबे समय तक गुमनामी में डूबा रहा था। हालांकि, पी.एम. नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में, पूर्वोत्तर के लिए एक नई सुबह सामने आई है। ऐतिहासिक संदर्भ और परिवर्तन पूर्वोत्तर के 8 राज्य-असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा- भूटान, चीन, म्यांमार और बांग्लादेश जैसे पड़ोसी देशों के साथ सीमाएं सांझा करते हैं। इस भौगोलिक स्थिति ने ऐतिहासिक रूप से इस क्षेत्र को सामाजिक और सांस्कृतिक संबंधों की समृद्ध धरोहर से संपन्न किया है, जिसे अक्सर प्राचीन ग्रंथों में ‘सुवर्णभूमि’ (सोने की भूमि) के रूप में जाना जाता है।

हालांकि, इस ज्ञानवर्धक पुस्तक के पन्नों पर गौर करने पर, पिछले शासन के तहत पूर्वोत्तर द्वारा सहन की गई उपेक्षा की कठोर वास्तविकता का सामना करना पड़ता है। यह गंभीर परिदृश्य तब बदल गया जब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार 2014 में सत्ता में आई और क्षेत्र में सामाजिक सद्भाव और शांति को बढ़ावा देने के लिए ऐतिहासिक कदम उठाए। सरकार ने क्षेत्र के लोगों की संस्कृति, पहचान और गरिमा के प्रति सम्मान और संवेदनशीलता दिखाई है और सरकार लोगों की शिकायतों और आकांक्षाओं को संबोधित करने के लिए बातचीत, विकास और लोकतंत्र में लगी हुई है।

सरकार ने विभिन्न शांति वार्ताओं और समझौतों के माध्यम से आतंकवादियों के आत्मसमर्पण, आत्मसमर्पण करने वाले विद्रोहियों के पुनर्वास, विभिन्न आदिवासी समूहों के लिए कई स्वायत्त परिषदों के निर्माण, ए.एफ.एस.पी.ए. (अफस्पा) को हटाने के प्रयास किए हैं।  कार्बी शांति समझौते, असम आदिवासी शांति समझौते, दिमासा शांति समझौते और बोडो शांति समझौते पर हस्ताक्षर इस बात के उदाहरण हैं कि सरकार कैसे स्थायी बदलाव लाई है।

बुनियादी ढांचे का विकास और कनैक्टिविटी: शांति और विकास के दोहरे स्तंभों पर आधारित और अभूतपूर्व बुनियादी ढांचे के निर्माण और कनैक्टिविटी में वृद्धि में प्रकट, पूर्वोत्तर आज अपने जीवन की गुणवत्ता में तेजी से उछाल देख रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में पिछले दशक में पूर्वोत्तर राज्यों के सर्वांगीण परिवर्तन की विशालता सामाजिक विज्ञान और सार्वजनिक प्रशासन के सभी विद्वानों के लिए एक केस स्टडी है।

सीमावर्ती क्षेत्रों में शुरू की गई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की गति ने दूर-दराज के जिलों में जीवन स्तर को बढ़ावा दिया है। पूर्वोत्तर भारत में उत्तर पूर्वी क्षेत्र (एन.ई.आर.) में हवाई अड्डों की संख्या में अभूतपूर्व उछाल देखा गया, जो 9 से बढ़कर 16 हो गई, और 2014 के बाद उड़ानों की संख्या लगभग 900 से बढ़कर 1,900 हो गई है। कुछ पूर्वोत्तर राज्यों ने पहली बार भारत के रेलवे मानचित्र पर अपनी जगह बनाई है और जलमार्गों के विस्तार के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही, सदियों पुराने संघर्षों की बहाली और कानून एवं व्यवस्था की स्थिति में सुधार के कारण क्षेत्र में पर्यटकों की रिकॉर्ड संख्या में वृद्धि हुई है। मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में, पूर्वोत्तर आने वाले दशकों में भारत के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण भंडार के रूप में उभरा है।

एक्ट ईस्ट पॉलिसी और रणनीतिक पहल : 2014 में जब नरेंद्र मोदी भारत के पी.एम. बने तो उनके मन में भारत को बदलने का सपना था। उन्होंने पूर्वोत्तर को अपने दृष्टिकोण के केंद्र में रखा। उन्होंने ‘लुक ईस्ट पॉलिसी’ को ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ में बदल दिया और क्षेत्र की चुनौतियों से निपटने के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाया। पूर्वोत्तर के लिए पी.एम. मोदी का दृष्टिकोण केवल आॢथक विकास से परे है। इसमें एक समग्र दृष्टिकोण शामिल है जो क्षेत्र की सांस्कृतिक विविधता और विरासत को गले लगाता है। ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ के लांच ने व्यापार और सहयोग के लिए नए रास्ते खोल दिए हैं, जिससे पूर्वोत्तर को दक्षिण पूर्व एशिया के प्रवेश द्वार के रूप में स्थापित किया गया है।

इस कथा के केंद्र में  मोदी की ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ है, जो पूर्वोत्तर को दक्षिण पूर्व एशिया के लिए भारत के प्रवेश द्वार के रूप में फिर से कल्पना करती है। बढ़ी हुई कनैक्टिविटी और रणनीतिक सहयोग के माध्यम से, यह क्षेत्र क्षेत्रीय एकीकरण और आॢथक विकास को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में उभरा है। 2014 के बाद, भारतीय पूर्वोत्तर और दक्षिण पूर्व एशिया के बीच इस रिश्ते को और मजबूत करने के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन दिया गया।

मोदी ने पूर्वोत्तर राज्यों को दक्षिण पूर्व एशिया के लिए भारत के प्रवेश द्वार के रूप में देखा।इस क्षमता को साकार करने के लिए, भारत-म्यांमार-थाईलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग (आई.एम.टी. राजमार्ग) और अगरतला-अखौरा रेल परियोजना जैसी परियोजनाओं पर दृढ़ता से काम चल रहा है। एक बार पूरा होने पर, ये क्षेत्र के लिए पूर्ण गेम चेंजर होंगे। जब नजरिया बदलता है तो बाकी बदलाव महज औपचारिकता बनकर रह जाते हैं।

नेतृत्व और जन-केंद्रित शासन : अतीत में पूर्वोत्तर को  दूर से संभालने वाले अधिकांश प्रधानमंत्रियों के विपरीत, प्रधानमंत्री मोदी ने 9 वर्षों में लगभग 60 बार पूर्वोत्तर का दौरा किया है, जो शायद उनके सभी पूर्ववर्तियों की कुल यात्राओं की संख्या से अधिक है। परिणाम इस क्षेत्र में एक चमत्कारी परिवर्तन है, जिसमें पूर्वोत्तर को मोदी सरकार के विकास मॉडल के रूप में उद्धृत किया गया है।

समावेशिता और सांस्कृतिक संरक्षण  : यह ध्यान दिया जा सकता है कि पिछले कुछ वर्षों में, पूर्वोत्तर ने पहली बार देखा है जो वास्तव में बहुत पहले ही हो जाना चाहिए था। नागालैंड को राज्य का दर्जा मिलने के लगभग 60 साल बाद, 21 फरवरी, 2021 को पहली बार नागालैंड विधानसभा के अंदर राष्ट्रगान बजाया गया। इसी तरह, भाजपा सरकार बनने के बाद त्रिपुरा विधानसभा ने 23 मार्च, 2018 को पहली बार राष्ट्रगान बजाया। राज्य में शपथ ली गई। हमारी आजादी के बाद पहली बार, पी.एम. मोदी के नेतृत्व में, सीमा पर हमारे सबसे दूर-दराज के गांवों को हाल ही में लांच किए गए ‘वाइब्रैंट विलेज प्रोग्राम’ के तहत  विकास और रोजगार सृजन के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। यह प्रयास समावेशिता और प्रगति के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतीक हैं, जो  मोदी के ‘सबका साथ, सबका विकास’ के मंत्र को प्रतिबिंबित करता है। -सुमित कौशिक (साभार द पायनियर)

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!