लायन एयर विमान हादसे के बाद पायलटों ने बोइंग पर डाला था कार्रवाई का दबाव: रिपोर्ट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 15 May, 2019 01:15 PM

after the lion air plane crash pilots put boeing on the pressure of action

इंडोनेशिया में पिछले साल हुए विमान हादसे के बाद से ही अमेरिकी एयरलाइन कंपनियों के पायलट बोइंग 737 मैक्स विमान को लेकर चिंतित थे। उन्होंने विमान में सुरक्षा के लिहाज से बदलाव करने के उद्देश्य से बोइंग के अधिकारियों पर दबाव बनाने के लिए बैठक भी की थी।

वॉशिंगटनः इंडोनेशिया में पिछले साल हुए विमान हादसे के बाद से ही अमेरिकी एयरलाइन कंपनियों के पायलट बोइंग 737 मैक्स विमान को लेकर चिंतित थे। उन्होंने विमान में सुरक्षा के लिहाज से बदलाव करने के उद्देश्य से बोइंग के अधिकारियों पर दबाव बनाने के लिए बैठक भी की थी। अमेरिकी मीडिया की खबरों से मंगलवार को यह जानकारी सामने आई। 

PunjabKesari

पायलटों और विमान-निर्माता कंपनी बोइंग के अधिकारियों के बीच 27 नवंबर को एक बैठक हुई। अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स और सीबीएस न्यूज ने बैठक की ऑडियो रिकॉर्डिंग के आधार पर खबर दी दै। बैठक से पता चलता है कि इंडोनेशिया में अक्टूबर 2018 में लायन एयर के हादसे के बाद से ही पायलट 737 मैक्स 8 विमान की सुरक्षा को लेकर चिंतित थे। इस हादसे में विमान में सवार 189 लोगों की जान चली गई थी। इस साल मार्च में इथियोपियन एयरलाइंस की उड़ान संख्या 302 उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। हादसे में सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद दुनिया भर के देशों ने बोइंग 737 मैक्स विमानों के परिचालन पर रोक लगा दी थी और बोइंग को विमान में लगे एंटी-स्टाल प्रणाली की जांच शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

PunjabKesari

विशेषज्ञों का मानना है कि इस प्रणाली में खामी की वजह से ही विमान हादसा हुआ। खबरों के मुताबिक, पायलट विमान में लगे मैनोवरिंग कैरेक्टरस्टिक ऑगमेन्टेशन सिस्टम (एमसीएएस) एंटी-स्टाल प्रणाली को लेकर खासे चिंतित थे। जांचकर्ताओं ने दोनों हादसों के लिए इस प्रणाली को जिम्मेदार ठहराया है। एमसीएएस एक स्वचालित सुरक्षा सुविधा है। यह विमान का इंजन बंद होने या गति धीमी होने से रोकने के लिए तैयार किया गया है। 

PunjabKesari

बोइंग के उपाध्यक्ष माइक सिनेट ने बैठक में बताया था, "किसी ने भी अभी तक यह निष्कर्ष नहीं निकाला है कि हादसे की एकमात्र वजह हवाई जहाज में लगी यह प्रणाली थी। "इथियोपियन एयरलाइंस के हादसे से चार महीने पहले आयोजित बैठक में उन्होंने कहा था, "सबसे बुरी चीज जो कभी भी हो सकती है, वह इस तरह की त्रासदी है।" बैठक में पायलटों ने कहा कि उन्हें 737 मैक्स 8 विमान में लगी नई एमसीएएस प्रणाली के बारे में ज्यादा नहीं बताया गया है। लायन एयर के विमान हादसे के बाद, बोइंग ने एमसीएएस की खराबी की स्थिति से निपटने के लिए पायलटों को अतिरिक्त निर्देश जारी किए थे। हालांकि, समाचार एजेंसी एएफपी को मिले पत्र में, पायलट यूनियन के सुरक्षा प्रमुख माइक माइकेलिस ने कहा कि प्रणाली में खराबी से कैसे निपटा जाए, इसे लेकर पायलटों को पर्याप्त निर्देश नहीं दिए गए थे। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!