कृषि विज्ञानी पशुपालन, मछली पालन में अनुसंधान पर अधिक ध्यान दें: नरेंद्र सिंह तोमर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 17 Jul, 2023 11:40 AM

agricultural scientists should pay more attention to research in animal

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने उत्पादन बढ़ाने और संपूर्ण कृषि क्षेत्र की वृद्धि के लिए रविवार को कृषि विज्ञानियों से पशु पालन एवं मछली पालन में अनुसंधान करने के लिए कहा। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के 95वें स्थापना दिवस पर आयोजित...

नई दिल्लीः केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने उत्पादन बढ़ाने और संपूर्ण कृषि क्षेत्र की वृद्धि के लिए रविवार को कृषि विज्ञानियों से पशु पालन एवं मछली पालन में अनुसंधान करने के लिए कहा। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के 95वें स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए तोमर ने कहा कि भारत ज्यादातर फसलों के मामले में दुनियाभर में पहले या दूसरे स्थान पर है। 

उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि को हासिल करने में कृषि वैज्ञानिकों के साथ-साथ किसान समुदाय के प्रयासों और सरकारों द्वारा की गई नीतिगत पहलों का भी बहुत बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने कृषि आय बढ़ाने के अपने उद्देश्य के तहत पिछले नौ साल में कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कृषि में बेहतर उत्पादकता और उत्पादन के लिए भी प्रयास किए गए हैं और गुणवत्ता में सुधार पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है। 

तोमर ने कहा कि भारतीय कृषि उत्पादों को विश्व स्तर पर स्वीकार किया जा रहा है और इसलिए वार्षिक कृषि निर्यात 50 अरब डॉलर को पार कर गया है। उन्होंने परिषद से पांच साल बाद आईसीएआर की 100वीं वर्षगांठ के लिए लक्ष्य तय करने और उन्हें पूरा करने के लिए काम शुरू करने के लिए कहा। मंत्री ने कहा कि कृषि के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में फसल से ज्यादा योगदान पशुपालन और मछली पालन का है। उन्होंने कहा, “इसलिए मुझे लगता है कि हमें पशुपालन और मत्स्य पालन में शोध पर अधिक ध्यान देना चाहिए।”  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!