91 हजार लोगों को अमरीका में नौकरी

Edited By ,Updated: 15 Jul, 2015 12:10 PM

article

भारत की 100 बड़ी कंपनियों ने अमरीका के 35 राज्यों में विभिन्न क्षेत्रों में 15 अरब अमरीकी डॉलर का निवेश कर 91,000 से भी अधिक नई नौकरियां पैदा की।

वाशिंगटन: भारत की 100 बड़ी कंपनियों ने अमरीका के 35 राज्यों में विभिन्न क्षेत्रों में 15 अरब अमरीकी डॉलर का निवेश कर 91,000 से भी अधिक नई नौकरियां पैदा की। 

एक हालिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सी.आई.आई.) और ग्रांट थॉर्नटन (जीटी) की ‘‘इंडियन रूट्स, अमरीकन साइल’’ नामक रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिणी प्रांत टेक्सास में भारतीय कंपनियों ने सर्वाधिक 3 अरब 84 करोड़ डॉलर का विदेशी निवेश किया। इसके बाद पेंसिल्वेनिया में 3 अरब 56 करोड़ डॉलर, मिनिसोता में एक अरब 80 करोड़ डॉलर, न्यूयार्क में एक अरब 10 करोड़ डॉलर और न्यू जर्सी में एक अरब डॉलर का निवेश भारतीय कंपनियों द्वारा किया गया।   

कैपिटल हिल में कल रिपोर्ट जारी करने के समय सीनेटर जान कारनिन और मार्क वार्नर समेत 20 शीर्ष सांसदों ने शिरकत की। सीनेट इंडिया कॉकस के सह अध्यक्ष सीनेटर वार्नर ने कहा "भारत अमरीका में तेजी से बढ़ते प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के स्रोत के रूप में चौथा देश बनने वाला है, एेसे में यह अहम हो जाता है कि हम देश में भारतीय वाणिज्य निवेश के सकारात्मक प्रभाव को पहचाने।"

रिपोर्ट के अनुसार भारतीय कंपनियों ने न्यू जर्सी में 9300, कैलीफोर्निया में 8400, टेक्सास में 6200, इलिनोइस में 4,800 और न्यूयार्क में 4,100 नौकरियां पैदा की। ये राज्य भारतीय कंपनियों द्वारा नौकरी पैदा किए जाने की सूची में पहले 5 पायदान पर हैं। 

अमरीका में भारत के राजदूत अरुण के सिंह ने कहा कि सी.आई.आई. का अध्ययन भारतीय उद्योग के बढ़ते योगदान और प्रभाव को दर्शाता है जो अमरीका के साथ बढ़ रहे हमारे अच्छे रिश्ते का महत्वपूर्ण घटक है। सिंह ने कहा, "आज भारतीय कंपनियां केवल निवेश और रोजगार पैदा नहीं कर रही हैं बल्कि वे अपने स्थानीय समुदाय के विकास और समृद्धि में महत्वपूर्ण हिस्सेदार भी बन रही हैं।"

रिपार्ट में इस बात का जिक्र भी है कि भारतीय कंपनियों ने हालांकि अमरीका के 50 राज्यों में ठोस निवेश किया है लेकिन उनकी उपस्थिति देश के 50 राज्यों में है। साथ ही कहा गया है कि भारतीय कंपनियों ने हर राज्य में औसत 44.3 करोड़ अमरीकी डॉलर का निवेश किया।  

कल जारी रिपोर्ट के अनुसार 84.5 प्रतिशत कंपनियों की योजना अमरीका में और अधिक निवेश की है। दूसरी तरफ अगले 5 वर्षाें में 90 प्रतिशत कंपनियों की योजना स्थानीय लोगों को और रोजगार देने की है। रिपोर्ट के अनुसार सबसे अधिक निवेश सूचना और प्रौद्योगिकी एवं इससे जुड़े क्षेत्रों में किया गया है। इसकी हिस्सेदारी 40 फीसदी की है जबकि जीवन विज्ञान और निर्माण क्षेत्र की हिस्सेदारी 14-14 फीसदी और मोटर वाहन उद्योग की हिस्सेदारी 4 फीसदी की है। 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!