ब्रिटेन की महंगाई दर 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची, खाने के सामान की कीमतों में उछाल का असर

Edited By jyoti choudhary, Updated: 22 Jun, 2022 03:29 PM

britain s inflation rate reaches 40 year high the effect of a jump

ब्रिटेन की महंगाई दर 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी है और ये जी 7 देशों में फिलहाल सबसे ऊपरी स्तरों पर है। आज जारी हुए आंकड़ों के अनुसार, खाद्य कीमतों में तेजी की वजह से ब्रिटिश कंज्यूमर प्राइस इन्फ्लेशन मई के महीने में 9.1 प्रतिशत के स्तर पर...

नई दिल्लीः ब्रिटेन की महंगाई दर 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी है और ये जी 7 देशों में फिलहाल सबसे ऊपरी स्तरों पर है। आज जारी हुए आंकड़ों के अनुसार, खाद्य कीमतों में तेजी की वजह से ब्रिटिश कंज्यूमर प्राइस इन्फ्लेशन मई के महीने में 9.1 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच गई है।

रॉयटर्स की खबर के मुताबिक अर्थशास्त्री मान रहे हैं कि आगे स्थितियां और खराब हो सकती हैं और ब्रिटेन को ऊंची महंगाई दर और सुस्त विकास दर की खतरनाक स्थिति से गुजरना पड़ सकता है। वहीं रिपोर्ट में कहा गया है कि महंगाई दर का ये आंकड़ा अनुमानों से ज्यादा भी है।

ऑफिस ऑफ नेशनल स्टेटिस्टिक्स के मुताबिक महंगाई का ये स्तर मार्च 1982 के बाद सबसे ऊंचा स्तर है। रॉयटर्स की रिपोर्ट में जानकारों के हवाले से लिखा गया है कि ब्रेग्जिट के बाद से स्थितियां और मुश्किल हो गई हैं। क्योंकि ब्रिटेन अब पहले से ज्यादा क्लोज इकोनॉमी बन गया है जिससे उत्पादकता और आय पर बुरा असर देखने को मिली है। इसी के साथ विकसित देशों में ब्रिटेन की महंगाई दर सबसे ऊपरी स्तरों पर है। अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी और इटली की मई में महंगाई दर इस स्तर से नीचे ही है। जापान और कनाडा को अपने मई के आंकड़े जारी करने हैं। हालांकि जानकार मानते हैं कि इन देशों के महंगाई के आंकड़े ब्रिटेन की महंगाई दर से काफी नीचे रहेंगे।

ब्रिटेन के लिए आगे बढ़ेंगी मुश्किलें
बैंक ऑफ इंग्लैंड पिछले हफ्ते ही अनुमान दिया था कि आने वाले समय में महंगाई दर 9 प्रतिशत से ऊपर ही रहेंगी। केन्द्रीय बैंक के अनुसार अक्टूबर में ये 11 प्रतिशत के रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंच सकती हैं। जब बिजली बिल की दरों में बढ़त देखने को मिलेगी। अनुमान है कि इसके बाद महंगाई दरों में नरमी का अनुमान है। मई के महीने में खाने पीने की दरों में बढ़त देखने को मिली है। खाने और नॉन अल्कोहलिक ड्रिंक्स की महंगाई दर 8.7 प्रतिशत रही है और कुल महंगाई दर को बढ़ाने इसका सबसे ज्यादा योगदान रहा है।
 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!