बैंक, आईटी शेयरों में बिकवाली से सेंसेक्स 379 अंक टूटा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 02 Jan, 2024 06:21 PM

bse falls 379 points due to selling in bank it shares

स्थानीय शेयर बाजार में मंगलवार को गिरावट आई और बीएसई सेंसेक्स 379 अंक टूटकर बंद हुआ। मुख्य रूप से हाल की तेजी के बाद बैंक और आईटी शेयरों में मुनाफावसूली और विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी से बाजार नुकसान में रहा। तीस शेयरों पर आधारित...

मुंबईः स्थानीय शेयर बाजार में मंगलवार को गिरावट आई और बीएसई सेंसेक्स 379 अंक टूटकर बंद हुआ। मुख्य रूप से हाल की तेजी के बाद बैंक और आईटी शेयरों में मुनाफावसूली और विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी से बाजार नुकसान में रहा। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 379.46 अंक यानी 0.53 प्रतिशत की गिरावट के साथ 71,892.48 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 658.2 अंक तक लुढ़क गया था। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 76.10 अंक यानी 0.35 प्रतिशत की गिरावट के साथ 21,665.80 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 31 नुकसान में जबकि 19 लाभ में रहा। सेंसेक्स की कंपनियों में कोटक महिंद्रा बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, महिंद्रा एंड महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, विप्रो और हिंदुस्तान यूनिलीवर में प्रमुख रूप से गिरावट आई। दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में सन फार्मा, बजाज फाइनेंस, भारती एयरटेल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व और टाइटन शामिल हैं। 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘बाजार में सोमवार को कारोबार समाप्त होने से पहले जो बिकवाली हुई, वह आज जारी रही। इसका कारण एशिया के अन्य बाजारों में नकारात्मक रुख का होना भी है। चीन में विनिर्माण आंकड़ा कमजोर होने तथा लाल सागर में तनाव बढ़ने से धारणा प्रभावित हुई है। लाल सागर में तनाव बढ़ने से वैश्विक व्यापार और कच्चे तेल की आपूर्ति प्रभावित होने का जोखिम है।'' 

नायर ने कहा, ‘‘कंपनियों के तीसरी तिमाही के परिणाम आने शुरू होंगे। इससे पहले, निवेशकों ने मुनाफावसूली की रणनीति अपनायी है। वाहन बिक्री का आंकड़ा उम्मीद के अनुरूप नहीं रहने से वाहन शेयरों में गिरावट रही। हालांकि, औषधि कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली...।'' एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजार शुरुआती कारोबार में सकारात्मक दायरे में रहे। एशिया, यूरोप तथा अमेरिकी बाजार सोमवार को नए साल के मौके पर बंद थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.05 प्रतिशत उछलकर 78.58 डॉलर प्रति बैरल रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 855.80 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर बेचे। सेंसेक्स सोमवार को 31.68 और निफ्टी 10.50 अंक के मामूली लाभ में रहा था। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!