बदल गया आपकी रसोई गैस सिलेंडर बुकिंग का फोन नंबर, जानें नया नंबर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 27 Oct, 2020 05:51 PM

changed your lpg cylinder booking phone number learn new number

इंडेन गैस ने गैस बुकिंग के लिए नंबर पर बदलाव किया है। ऐसे में अगर आप इंडेन के यूजर्स हैं और नए नंबर की जानकारी नहीं है तो आपको बहुत परेशानी हो सकती है। कंपनी ने इसकी जानकारी सभी यूजर्स को उनके रजिस्टर्ड नंबर मैसेज के जरिए दे दी है। कंपनी की तरफ से...

बिजनेस डेस्कः इंडेन गैस ने गैस बुकिंग के लिए नंबर पर बदलाव किया है। ऐसे में अगर आप इंडेन के यूजर्स हैं और नए नंबर की जानकारी नहीं है तो आपको बहुत परेशानी हो सकती है। कंपनी ने इसकी जानकारी सभी यूजर्स को उनके रजिस्टर्ड नंबर मैसेज के जरिए दे दी है। कंपनी की तरफ से जो मैसेज जारी किया गया है उसमें कहा गया है, "इंडेन बुकिंग नंबर बदल गया है,अब 7718955555 पर कॉल कर गैस बुक करें।" पहले बुक करने के लिए नंबर था, 9911554411.

PunjabKesari

वॉट्सऐप से भी बुकिंग
अगर आप वॉट्सऐप से बुकिंग करना चाहते हैं तो यह और भी आसान है। इसका वॉट्सऐप नंबर है 7588888824। वॉट्सऐप पर टाइप करना है REFILL और इस नंबर पर भेज देना है। इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से वॉट्सऐप मैसेज जाना जरूरी है। अगर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से वॉट्सऐप मैसेज नहीं जाता है तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

PunjabKesari

1 नवंबर से ओटीपी सुविधा
इधर 1 नवंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलिवरी को लेकर नियम बदलने जा रहा है। अब गैस सिलेंडर मंगाने के लिए ओटीपी की जरूरत पड़ेगी। तेल कंपनियां गैस की चोरी रोकने और सही उपभोक्ताओं की पहचान के लिए के नई व्यवस्था लागू करने जा रही है। इसे Delivery Authentication Code (DAC) नाम दिया गया है। वर्तमान में सरकार एक साल में 12 LPG सिलेंडर पर सब्सिडी (Subsidy) देती है।

PunjabKesari

मोबाइल नंबर गलत होने पर तुरंत अपडेट होगा
Delivery Authentication Code (DAC) को सबसे पहले 100 स्मार्ट शहरों में लागू किया जाएगा। इसके लिए पहले ही राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है। इस सिस्टम के तहत सिलिंडर की बुकिंग के बाद उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा। डिलीवरी पर्सन को कोड दिखाने के बाद ही सिलिंडर की डिलीवरी होगी। अगर उपभोक्ता का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी पर्सन एक ऐप के जरिए इसे रियल टाइम में अपडेट करेगा और कोड जेनरेट करेगा। इस व्यवस्था के लागू होने से उन लोगों को परेशानी होगी जिनका पता या मोबाइल नंबर गलत है। गलत जानकारी के कारण उनके गैस सिलिंडर की डिलीवरी बंद हो सकती है। 100 स्मार्ट शहरों के बाद इसे दूसरे शहरों में लागू किया जाएगा। यह सिस्टम कमर्शियल सिलिंडरों पर लागू नहीं होगा।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!