कोरोना ने बढ़ाई देसी मसालों की मांग, दुनिया भर में खूब हो रहा भारतीय काढ़े का इस्तेमाल

Edited By jyoti choudhary,Updated: 10 Oct, 2020 02:32 PM

corona increases demand for home grown spices indian decoction in use worldwide

कोरोना संकट में भारत ने दुनिया को न सिर्फ दवाइयां मुहैया कराईं बल्कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दुनिया भारतीय मसालों का भी खूब इस्तेमाल कर रही है। लिहाजा इन मसालों की डिमांड और कीमतें दोनों बढ़ गए हैं। मसाला एक्सपोर्ट में 34 फीसदी तक का उछाल आया है।

बिजनेस डेस्कः कोरोना संकट में भारत ने दुनिया को न सिर्फ दवाइयां मुहैया कराईं बल्कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दुनिया भारतीय मसालों का भी खूब इस्तेमाल कर रही है। लिहाजा इन मसालों की डिमांड और कीमतें दोनों बढ़ गए हैं। मसाला एक्सपोर्ट में 34 फीसदी तक का उछाल आया है।

यह भी पढ़ें- लोन मोरेटोरियम पर अब और राहत नहीं, केंद्र ने कहा- SC न करे वित्तीय नीतियों में हस्तक्षेप

कोरोना काल में देश ही नहीं, दुनियाभर के लोग इम्युनिटी बढ़ाने में जुटे हैं और इसका सबसे आसान और सटीक तरीका है, औषधीय गुणों वाले मसालों का काढ़ा। यही वजह है कि औषधीय गुणों वाले भारतीय मसालों की मांग अचानक बढ़ी है। नतीजा हल्दी, सोंठ, काली मिर्च जैसे मसालों की कीमतें बढ़ गई हैं।

यह भी पढ़ें- ट्रेन टिकटों को लेकर रेलवे ने किया बड़ा बदलाव, जानिए यात्रियों को क्या होगा फायदा

घरेलू कंजंप्शन के अलावा विदेशों से भी अच्छी डिमांड है। स्पाइसेस बोर्ड ऑफ इंडिया के आकड़ों के अनुसार पिछले साल अप्रैल-जून तिमाही में भारत से कुल 2 हजार करोड़ के मसालों का निर्यात हुआ था, जो इस साल 2 हजार 7 सौ करोड़ पर पहुंच गया। एक्सपोर्ट्स के वॉल्यूम में 34 फीसदी का उछाल आया है। पिछले एक महीनों में हल्दी फीसदी, कालीमिर्च फीसदी , सोंठ  20 फीसदी और लौंग की ट्रेडिंग प्राइस में 30 फीसदी तक की बढ़त देखने को मिली है।

यह भी पढ़ें-  RBI का ग्राहकों के लिए बड़ा ऐलान, दिसंबर से 24 घंटे मिलेगी RTGS सेवा

बता दें कि देश में कोरोनावायरस संक्रमण के नए मामले पिछले 24 घंटों के दौरान 73,272 बढ़े हैं। इसी के साथ देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 69,79,424 पहुंच गई है। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक इनमें से 9,90,601 एक्टिव केस हैं और 59,88,823 लोग रिकवर कर चुके हैं। Covid-19 से रिकवर होने का रेट 85.52 फीसदी है। दुनिया भर में अब तक कोविड19 की वजह से 1,072,825 लाख लोग जान गंवा चुके हैं। अमेरिका में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 7,894,478 हो गई है, जबकि वहां 218,648 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। भारत, ब्राजील, रूस और पेरू जैसे देशों में भी मरने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!