दूसरी तिमाही में भारतीय परिवारों पर बढ़ा कर्ज का बोझ, बचत में आई गिरावट: RBI

Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 Mar, 2021 05:32 PM

debt burden on indian households increased in second quarter savings fall rbi

कोरोना वायरस महामारी के एक साल के दौरान भारतीय परिवारों पर कर्ज का बोझ बढ़ा है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में परिवारों पर कर्ज बढ़कर जीडीपी (GDP) के 37.1 फीसदी पर पहुंच गया है।

मुंबईः कोरोना वायरस महामारी के एक साल के दौरान भारतीय परिवारों पर कर्ज का बोझ बढ़ा है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में परिवारों पर कर्ज बढ़कर जीडीपी (GDP) के 37.1 फीसदी पर पहुंच गया है। वहीं, इस दौरान परिवारों की बचत घटकर 10.4 फीसदी के निचले स्तर पर आ गई है।

महामारी की वजह से लाखों लोग बेरोजगार हुए हैं, जबकि बड़ी संख्या में लोगों का वेतन घटा है। इस वजह से लोगों को अधिक कर्ज लेना पड़ा है या फिर अपनी बचत से खर्चों को पूरा करना पड़ा है। आंकड़ों के मुताबिक, दूसरी तिमाही में कुल ऋण बाजार में परिवारों की हिस्सेदारी सालाना आधार पर 1.30 फीसदी बढ़कर 51.5 फीसदी पर पहुंच गई।

रिजर्व बैंक के मार्च बुलेटिन के अनुसार महामारी की शुरुआत में लोगों का झुकाव बचत की ओर था। इस वजह से 2020-21 की पहली तिमाही में परिवारों की बचत जीडीपी के 21 फीसदी पर पहुंच गई थी, लेकिन दूसरी तिमाही में यह घटकर 10.4 फीसदी रह गई। हालांकि, यह 2019-20 की दूसरी तिमाही के 9.8 फीसदी से ज्यादा है।

दूसरी तिमाही में GDP में 7.5% की गिरावट
रिजर्व बैंक के अर्थशास्त्रियों का कहना है कि सामान्य रूप से जब अर्थव्यवस्था ठहरती है या उसमें गिरावट आती है, तो परिवारों की बचत बढ़ती है। वहीं जब अर्थव्यवस्था सुधरती है, तो बचत घटती है, क्योंकि लोगों का खर्च करने को लेकर भरोसा बढ़ता है। इस मामले में पहली तिमाही में परिवारों की बचत जीडीपी के 21 फीसदी पर पहुंच गई। उस समय जीडीपी में 23.9 फीसदी की गिरावट आई थी। उसके बाद दूसरी तिमाही में जीडीपी की गिरावट कम होकर 7.5 फीसदी रह गई। वहीं लोगों की बचत घटकर 10.4 फीसदी पर आ गई।

रिजर्व बैंक ने कहा कि कुछ इसी तरह का रुख 2008-09 में वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान भी देखने को मिला था। उस समय परिवारों बचत जीडीपी के 1.70 फीसदी बढ़ी थी। बाद में अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ बचत भी घटने लगी। बुलेटिन में कहा गया है कि परिवारों का ऋण से जीडीपी अनुपात 2018-19 की पहली तिमाही से लगातार बढ़ रहा है। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में परिवारों का कर्ज जीडीपी के 37.1 फीसदी पर पहुंच गया, जो पहली तिमाही में 35.4 फीसदी था। कुल ऋण बाजार में परिवारों का कर्ज का हिस्सा भी दूसरी तिमाही में 1.3 फीसदी बढ़कर 51.5 फीसदी पर पहुंच गया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!