तीसरी अर्थव्यवस्था बनने के बावजूद भारत रहेगा गरीब देश! RBI पूर्व गवर्नर ने दिया चौंकाने वाला बयान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 17 Apr, 2024 05:49 PM

despite becoming the third economy india will remain a poor country

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव ने कहा कि 2029 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की स्थिति में भी भारत एक गरीब देश बना रह सकता है, लिहाजा इस बात पर खुशी मनाने का कोई कारण नहीं है। सुब्बाराव ने यहां एक पुस्तक विमोचन...

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव ने कहा कि 2029 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की स्थिति में भी भारत एक गरीब देश बना रह सकता है, लिहाजा इस बात पर खुशी मनाने का कोई कारण नहीं है। सुब्बाराव ने यहां एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सऊदी अरब का हवाला दिया और कहा कि अमीर देश बनने का मतलब विकसित राष्ट्र बनना नहीं है।

आरबीआई के पूर्व गवर्नर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान का जिक्र किया। उन्होंने कई मौकों पर कहा है कि अगर वह सत्ता में वापस आते हैं, तो भारत उनके तीसरे कार्यकाल में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा। उन्होंने कहा कि कई अर्थशास्त्रियों का अनुमान है कि देश अमेरिका और चीन के बाद तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

उत्सव मनाने की बात नहीं

सुब्बाराव ने कहा, ‘‘मेरे विचार में यह संभव है (भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन रहा है) लेकिन यह कोई उत्सव मनाने की बात नहीं है। क्यों? हम एक बड़ी अर्थव्यवस्था हैं क्योंकि हम 1.40 अरब लोग हैं। और लोग उत्पादन का एक कारक हैं। हम एक बड़ी अर्थव्यवस्था हैं क्योंकि हमारे पास लोग हैं लेकिन हम अब भी एक गरीब देश हैं।’’ उन्होंने कहा कि कि भारत अब दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। इसकी अर्थव्यवस्था 4,000 अरब डॉलर की है।

प्रति व्यक्ति आय में बहुत पीछे

सुब्बाराव ने कहा कि भारत 2,600 अमेरिकी डॉलर की प्रति व्यक्ति आय के साथ इस मामले में 139वें स्थान पर है और ब्रिक्स और जी-20 देशों में सबसे गरीब है। उन्होंने कहा कि इसीलिए आगे बढ़ने का एजेंडा बिल्कुल साफ है। वृद्धि दर में तेजी लाएं और सुनिश्चित करें कि लाभ सबके बीच वितरित हो। सुब्बाराव ने प्रधानमंत्री के इस बयान को याद किया जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत को 2047 तक एक विकसित देश बनना है। पूर्व गवर्नर के अनुसार, विकसित राष्ट्र बनने के लिए, चार चीजें… कानून का शासन, मजबूत राज्य, जवाबदेही और स्वतंत्र संस्थान… महत्वपूर्ण हैं।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!