इस साल के अंत तक ESIC योजना को पूरे देश में लागू किया जाएगा

Edited By jyoti choudhary, Updated: 19 Jun, 2022 05:04 PM

esic scheme will be implemented across the country by the end of this year

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने 2022 के अंत तक स्वास्थ्य बीमा योजना ईएसआई को पूरे देश में क्रियान्वित करने का फैसला किया है। अभी कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) योजना पूर्ण रूप से 443 जिलों और आंशिक रूप से 153 जिलों में लागू है। कुल 148 जिले अभी...

नई दिल्लीः कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने 2022 के अंत तक स्वास्थ्य बीमा योजना ईएसआई को पूरे देश में क्रियान्वित करने का फैसला किया है। अभी कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) योजना पूर्ण रूप से 443 जिलों और आंशिक रूप से 153 जिलों में लागू है। कुल 148 जिले अभी ईएसआई योजना के दायरे में नहीं हैं। 

श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में रविवार को हुई ईएसआईसी की 188वीं बैठक में देशभर में चिकित्सा सुविधा और सेवा आपूर्ति तंत्र का विस्तार करने का फैसला किया गया। बैठक में ईएसआई योजना को इस साल के अंत तक पूरे देश में लागू करने का निर्णय किया गया। श्रम मंत्रालय ने बयान में कहा कि इस साल के अंत तक ईएसआई योजना के तहत आंशिक रूप आने वाले और अभी इसके तहत नहीं आने वाले सभी जिलों को इस योजना के दायरे में लाया जाएगा। 

बयान में कहा गया है कि स्वास्थ्य सुविधा सेवाएं नए डिस्पेंसरी सह शाखा कार्यालय (डीसीबीओ) स्थापित कर उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा ईसआईसी ने देशभर में 23 नए सौ बिस्तरों के अस्पताल खोलने का भी फैसला किया है। इनमें से छह अस्पताल महाराष्ट्र, चार हरियाणा, दो-दो तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में स्थापित किए जाएंगे। एक-एक अस्पताल आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, मध्य प्रदेश, ओड़िशा और पश्चिम बंगाल में खोला जाएगा। इसके अलावा विभिन्न स्थानों पर डिस्पेंसरियां भी खोली जाएंगी। बयान में कहा गया है कि इन अस्पतालों और डिस्पेंसरियों से बीमित कर्मचारी और उनके आश्रितों को बेहतर गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी। 
 

Related Story

Trending Topics

England

India

Match will be start at 08 Jul,2022 12:00 AM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!