फास्टैग से हर दिन 80 करोड़ रुपए का संग्रह: गडकरी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 19 Dec, 2019 12:23 PM

every day collection of 80 crores from fastag gadkari

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर जाम की समस्या से धीरे-धीरे मुक्ति मिल रही है और फास्टैग के जरिए प्रति दिन 80 करोड़ रुपए की राशि संग्रहित की जा रही है।

नई दिल्लीः सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि राष्ट्रीय राजमार्गों के टोल प्लाजा पर जाम की समस्या से धीरे-धीरे मुक्ति मिल रही है और फास्टैग के जरिए प्रति दिन 80 करोड़ रुपए की राशि संग्रहित की जा रही है।

गडकरी ने ‘फास्टैग जागरूकता’ कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए मंगलवार देर रात कहा कि यह प्रणाली राजमार्गों पर सिर्फ जाम से मुक्ति दिलाने वाली नहीं है बल्कि इससे टोल प्लाजा पर बेवजह बर्बाद होने वाला ईंधन बचेगा और समय की बचत होगी। इस कार्यक्रम में सड़क सुरक्षा के लिए मंत्रालय के एम्बैसेडर मशहूर अभिनेता अक्षय कुमार भी मौजूद थे। इस दौरान फास्टैग संबंधी जन जागरूकता बढ़ाने वाली एक विज्ञापन फिल्म भी लांच की गई। अक्षय ने कुछ माह पहले सड़क सुरक्षा को लेकर भी एक विज्ञापन तैयार किया था

इलैक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों की पूरी मदद की जाएगी 
गडकरी ने कहा कि सरकार पर्यावरण हितैषी इलैक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने पर खास जोर दे रही है और इनके निर्माण में लगी कंपनियों को समुचित सहायता एवं सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।  गडकरी ने कहा कि सरकार इथेनॉल, मीथेन, सी.एन.जी., हाइड्रोजन और इलैक्ट्रिक से चलने वाहनों को प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने कहा कि बायो-फ्यूल से चलने वाले वाहनों के लिए बड़ी मात्रा में क्रूड आयल आयात करना पड़ता है जिस पर विदेशी मुद्रा के रूप में बहुत बड़ी रकम खर्च होती है। चालू वित्त वर्ष में कच्चे तेल का आयात 23.3 करोड़ टन तक पहुंच जाने का अनुमान है।

20 लाख वाहन डिजीटल माध्यम से कर रहे टोल प्लाजा पर भुगतान
उन्होंने कहा कि फास्टैग के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ रही है और 20 लाख वाहनों द्वारा डिजीटल माध्यम से टोल प्लाजा पर भुगतान किया जा रहा है। कई जगह कुछ दिक्कतें हैं जिन्हें दूर करने के लिए क्षेत्रीय प्रबंधन को कहा गया है कि सुचारू व्यवस्था होने तक कुल लेन का 25 प्रतिशत हिस्सा अस्थायी तौर पर नकदी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह व्यवस्था अस्थायी है और इसे कभी भी बंद किया जा सकता है इसलिए वाहनों के मालिक जल्द से जल्द अपने वाहनों पर फास्टैग लगवा लेें। अक्षय कुमार ने फास्टैग प्रणाली के संचालन पर खुशी जताई और कहा कि विदेशों में इस तरह की व्यवस्था आम है। उन्होंने देशवासियों से इस प्रणाली से जुडऩे का आग्रह किया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!