डिजिटल कॉमर्स के लिए मुक्त नेटवर्क को लेकर उत्साहितः अमेजन

Edited By jyoti choudhary,Updated: 26 Jun, 2022 04:47 PM

excited about open network for digital commerce amazon

दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने 'डिजिटल कॉमर्स के लिए मुक्त नेटवर्क' को एक अच्छा विचार बताते हुए कहा है कि वह भारत के ई-कॉमर्स बाजार में मुक्त नेटवर्क की संभावनाओं को लेकर खासी उत्साहित है। गत अप्रैल में देश के पांच शहरों में डिजिटल कॉमर्स के लिए...

नई दिल्लीः दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने 'डिजिटल कॉमर्स के लिए मुक्त नेटवर्क' को एक अच्छा विचार बताते हुए कहा है कि वह भारत के ई-कॉमर्स बाजार में मुक्त नेटवर्क की संभावनाओं को लेकर खासी उत्साहित है। गत अप्रैल में देश के पांच शहरों में डिजिटल कॉमर्स के लिए मुक्त नेटवर्क (ओएनडीसी) का पायलट चरण शुरू किया गया था। ओएनडीसी एक यूपीआई की तरह का प्रोटोकॉल है।

इस पूरी कवायद का मकसद तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स क्षेत्र को दूर-दराज के क्षेत्रों तक पहुंचाना, छोटे खुदरा विक्रेताओं की मदद करना और दिग्गज ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के वर्चस्व को कम करना है। अमेजन में भारतीय उपभोक्ता कारोबार के प्रमुख मनीष तिवारी ने ओएनडीसी के बारे में पूछे जाने पर कहा कि कंपनी नवोन्मेषों को लेकर उत्सुक है और इससे सभी का भला होगा। इससे अधिक खरीदार और विक्रेता ऑनलाइन आएंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरा ध्यान अगले 50 करोड़ ग्राहकों पर है। मैं नवाचारों का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं जिनसे इस पारिस्थितिकी में शामिल सभी पक्षों को लाभ होगा।’’ जब उनसे यह पूछा गया कि क्या ओएनडीसी के आने से अमेजन जैसी स्थापित ई-कॉमर्स कंपनियों के कारोबारी मॉडल पर किसी तरह का असर नहीं पड़ेगा, तो उन्होंने कहा कि भारत में ई-कॉमर्स अभी बहुत शुरुआती दौर में है। उन्होंने कहा, "जितने ज्यादा नवाचार होंगे, जितनी ज्यादा कंपनियां आएंगी, उतना ही ज्यादा इस उद्योग का विस्तार होगा।"

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!