किसानों को अब खाद खरीदने पर मिलेगा 1 लाख रु का दुर्घटना बीमा, IFFCO भरेगी प्रीमियम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Nov, 2020 12:22 PM

farmers will now get accident insurance of rs 1 lakh on purchasing fertilizer

फर्टिलाइजर बेचने वाली सहकारिता संस्था इफको (IFFCO) किसानों के लिए दुर्घटना बीमा स्कीम लेकर आई है। IFFCO खाद के हर कट्टे पर बीमा कवरेज दे रही है, जिसमें फर्टिलाइजर के प्रत्येक कट्टे पर 4 हजार रुपए का बीमा मिलेगा। किसान अधिकतम 25 कट्टे खरीदकर

बिजनेस डेस्कः फर्टिलाइजर बेचने वाली सहकारिता संस्था इफको (IFFCO) किसानों के लिए दुर्घटना बीमा स्कीम लेकर आई है। IFFCO खाद के हर कट्टे पर बीमा कवरेज दे रही है, जिसमें फर्टिलाइजर के प्रत्येक कट्टे पर 4 हजार रुपए का बीमा मिलेगा। किसान अधिकतम 25 कट्टे खरीदकर 1 लाख रुपए का बीमा ले सकता है। कंपनी की इस स्कीम का नाम 'खाद तो खाद बीमा भी साथ' (Khad ke Sath Bima) है। इस इंश्योरेंस प्रीमियम का पूरा भुगतान इफको द्वारा किया जाता है। इसके साथ ही बीमा कवरेज के बारे में किसानों को जागरूक भी किया जाता है।

इस तरह मिलता है खाद पर बीमा
गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर जिले के मुख्य क्षेत्र प्रबंधक बृजवीर सिंह ने बताया कि उर्वरक के एक कट्टे पर 4000 रुपए का इंश्योरेंस मिलता है। एक किसान को अधिककत 25 कट्टों पर यानी 1 लाख रुपए का बीमा कवरेज मिलता है। इस इंश्योरेंस प्रीमियम का पूरा भुगतान इफको द्वारा किया जाता है।

सिंह ने बताया कि उर्वरक के कट्टों पर मिलने वाले दुर्घटना बीमा के तहत एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर प्रभावित परिजनों को 1 लाख रुपए का भुगतान किया जाता है। बीमा की यह राशि प्रभावित परिवार के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है। दुर्घटना में दो अंग क्षतिग्रस्त होने पर 2000 रुपए/कट्टा के हिसाब से अधिकतम 50,000 रुपए बीमा राशि का भुगतान किया जाता है। एक अंग क्षतिग्रस्त होने की दशा में 1000 रुपए प्रति कट्टा के हिसाब से बीमा कवरेज दिया जाता है।

इस तरह करना होगा दावा
दुर्घटना बीमा का दावा करने के लिए प्रभावित किसान के पास उर्वरक खरीद की रसीद होनी चाहिए। किसान के पास जितने कट्टों की रसीद होगी, उसी हिसाब से बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा। दुर्घटना में किसान की मृत्यु होने पर बीमा का दावा करने के लिए पोस्टमार्टम की रिपोर्ट और पंचनामा होना चाहिए। अंगभंग होने की दशा में एक्सीडेंट की पुलिस रिपोर्ट होनी चाहिए।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!