विदेशी निवेशकों ने फरवरी में ऋणपत्र बाजार से 1,900 करोड़ रुपए से ज्यादा निकाले

Edited By jyoti choudhary,Updated: 24 Feb, 2019 12:14 PM

foreign portfolio investors pull out over rs 1 900 cr from debt market in feb

पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद सीमा पार तनाव बढऩे के मद्देनजर विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने फरवरी महीने में ऋण प्रतिभूतियों से अब तक 1,900 करोड़ रुपए से अधिक की निकासी की है।

नई दिल्लीः पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद सीमा पार तनाव बढऩे के मद्देनजर विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने फरवरी महीने में ऋण प्रतिभूतियों से अब तक 1,900 करोड़ रुपए से अधिक की निकासी की है। ताजा आंकड़ों के अनुसार इस महीने में 22 फरवरी तक एफपीआई ने शेयरों में 2,039 करोड़ रुपए की लिवाली की जबकि ऋणपत्रों में वे बिकवाल रहे। जनवरी महीने में ऋणपत्रों और शेयरों दोनों में एफपीआई ने 5,360 करोड़ रुपए की शुद्ध निकासी की थी।

आंकड़ों के अनुसार एक से 22 फरवरी के बीच एफपीआई ने ऋणपत्रों से कुल 1,949 करोड़ रुपए निकाले। हालांकि, उन्होंने शेयर बाजार में ज्यादा निवेश किया। इस तरह वे ऋणपत्रों तथा शेयरों में महज 98 करोड़ रुपए के शुद्ध लिवाल रहे। मॉर्निंगस्टार इंवेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के वरिष्ठ विश्लेषक प्रबंधक (शोध) हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि एफपीआई की हालिया बिकवाली का कारण पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढऩे को माना जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘एफपीआई लंबे समय से भारत को लेकर सतर्कता बरत रहे हैं। ऐसे में हालिया घटनाओं से उनकी धारणा और प्रभावित हुई होगी।’’

श्रीवास्तव ने कहा कि अभी एफपीआई निवेश की दिशा का अनुमान लगाना जल्दीबाजी है क्योंकि वे अल्पकालिक गतिविधियों तथा घटना विशेष से प्रभावित हो रहे हैं।  उन्होंने कहा कि सीमापार तनाव के अलावा आगामी आम चुनाव के परिणामों के अनुमान को लेकर भी एफपीआई सतर्कता बरत रहे हैं। 
    

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!