GST से लेकर फास्टैग तक आज से बदल जाएंगे ये नियम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 Mar, 2024 12:36 PM

from gst to fastag these rules will change from today

मार्च शुरू होते ही कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे जिसका सीधा असर आपके पैसों पर पड़ सकता है। वैसे तो हर महीने कई बदलाव देखने को मिलते हैं। मार्च का महीना कुछ खास होता है क्योंकि यह वित्त वर्ष का आखिरी महीना होता है तो ऐसे में सभी को पैसों से जुड़े कई...

बिजनेस डेस्कः मार्च शुरू होते ही कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे जिसका सीधा असर आपके पैसों पर पड़ सकता है। वैसे तो हर महीने कई बदलाव देखने को मिलते हैं। मार्च का महीना कुछ खास होता है क्योंकि यह वित्त वर्ष का आखिरी महीना होता है तो ऐसे में सभी को पैसों से जुड़े कई काम निपटाने होते हैं। इस बार जीएसटी नियमों से लेकर एलपीजी और फास्टैग तक कई बदलाव देखने को मिलेंगे। आइए आपको बताते हैं कि 1 मार्च से कौन-कौन से बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

बदल जाएंगे GST नियम

सरकार की तरफ से जीएसटी के नियमों में बदलाव किया जा रहा है। अब से 5 करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार करने वाले बिना ई-चालान के ई-वे बिल जनरेट नहीं कर पाएंगे। यह नियम 1 मार्च से लागू होने जा रहा है।

फास्टैग ई-केवाईसी

फास्टैग की ईकेवाईसी अपडेट करने का आज आखिरी दिन था। अगर 1 मार्च से आपकी केवाईसी अपडेट नहीं होगी तो NHAI की तरफ से फास्टैग को डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इसके साथ ही इसको ब्लैकलिस्ट भी किया जा सकता है।

क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव

इसके अलावा एसबीआई ने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बड़ा बदलाव करने का फैसला लिया है। बैंक अपने मिनिमम डे बिल कैलकुलेशन के नियमों में चेंज करने का फैसला लिया है। यह नियम 15 मार्च से बदल जाएंगे।

बैंक हॉलिडे लिस्ट

अगर बैंक हॉलिडे की बात करें तो मार्च महीने में श‍िवरात्र‍ि और होली जैसे बड़े त्योहार हैं। इस महीने बैंक कुल 14 दिन क्लोज रहेंगे। छुट्ट‍ियों की ल‍िस्‍ट क्षेत्रवार अलग-अलग हो सकती है। ऐसे में जरूरी है क‍ि आप किसी भी काम के लिए ब्रांच जाने से पहले छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें। हालांक‍ि आप इस दौरान नेट बैंक‍िंग के जर‍िये अपना काम कर सकते हैं।

स‍िलेंडर की कीमत में इजाफा

मार्च के पहले दिन तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी कर दी है। इससे पहले जनवरी और फरवरी में भी दाम बढ़े थे। लगातार तीसरे महीने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में इजाफा हुआ है। 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में 25.50 रुपए का इजाफा किया है। इसके साथ ही द‍िल्‍ली में कीमत बढ़कर 1795 रुपए हो गई।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!