HSBC की कालाधन सूची: ED ने डाबर के बर्मन की 20.87 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 May, 2018 04:19 PM

hsbc black money list ed seizes rs 20 87cr assets of dabur s burman

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कालाधन विदेश में छुपाने संबंधी कुछ साल पहले आई चर्चित एच.एस.बी.सी. बैंक सूची से जुड़ी फेमा जांच के सिलसिले में डाबर समूह के निदेशक प्रदीप बर्मन की 20.87 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की है।

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कालाधन विदेश में छुपाने संबंधी कुछ साल पहले आई चर्चित एच.एस.बी.सी. बैंक सूची से जुड़ी फेमा जांच के सिलसिले में डाबर समूह के निदेशक प्रदीप बर्मन की 20.87 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की है।

50 हजार बॉन्ड भी किए सीज
प्रवर्तन निदेशालय ने आज कहा कि उसने विदेशी विनिमय प्रबंधन कानून (फेमा) के तहत कार्रवाई करते हुए यह संपत्ति कुर्क की है। इसमें हुडको और आईआरएसफसी के 50,000 कर मुक्त बांड भी शामिल हैं। एच.एस.बी.सी. की भारतीयों पर लीक सूची के आधार पर आयकर विभाग ने बर्मन के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया था। इसी के आधार पर ईडी ने मामले में जांच की थी। आयकर विभाग के मामले में अभी मुकद्दमा चल रहा है। 

PunjabKesari

32 लाख डॉलर कराए थे जमा
एजेंसी ने कहा कि ये संपत्तियां तब कुर्क की गईं जबकि यह सामने आया कि बर्मन ने स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में एच.एस.बी.सी. बैंक में 32.12 लाख डॉलर जमा कराए थे। उन्होंने 2007-08 के आयकर रिटर्न में इस राशि को नहीं दिखाया था। ईडी ने कहा, ‘‘जांच में सामने आया है कि बर्मन ने फेमा की धारा चार का उल्लंघन करते हुए एच.एस.बी.सी. ज्यूरिख में 32.12 लाख डॉलर जमा कराए थे। बर्मन डाबर इंडिया लि., सनत प्रोडक्स लि. एंड आयुर्वेद, रत्ना कर्मिशयल एंटरप्राइजेज में निदेशक हैं। इसके अलावा वह बर्मन परिवार के ट्रस्ट डॉ एस के बर्मन चैरिटेबल ट्रस्ट में न्यासी भी हैं। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!