राज्यसभा में वित्त मंत्री ने कसा तंज, कहा- ‘मुद्रा योजना कौन लेता है, दामाद?’

Edited By jyoti choudhary,Updated: 12 Feb, 2021 05:13 PM

in the rajya sabha the finance minister tightened the strings

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को राज्यसभा में मुद्रा योजना पर सवाल उठाने वालों को जवाब दिया। निर्मला सीतारमण ने कहा कि “मुद्रा योजना के तहत 27 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के लोन दिए जा चुके हैं, ये लोन किसने लिए, दामाद

बिजनेस डेस्कः केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को राज्यसभा में मुद्रा योजना पर सवाल उठाने वालों को जवाब दिया। निर्मला सीतारमण ने कहा कि “मुद्रा योजना के तहत 27 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के लोन दिए जा चुके हैं, ये लोन किसने लिए, दामाद ने?” विपक्षी दलों ने वित्त मंत्री की इस टिप्पणी का विरोध किया तो उन्होंने कहा, दामाद शब्द पर कांग्रेस पार्टी का ट्रेडमार्क नहीं है, उन्होंने कहा दामाद हर घर में होता है लेकिन कांग्रेस में दामाद एक विशेष नाम है।

UPI के तहत 3.6 लाख करोड़ रुपए ट्रांजेक्शन
वित्त मंत्री ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को लेकर सवाल उठाने वालों पर भी निशाना साधा, उन्होंने कहा, "अगस्त 2016 से जनवरी 2020 तक UPI के तहत 3.6 लाख करोड़ रुपए की डिजिटल ट्रांजेक्शन हुई है, UPI का इस्तेमाल कौन करता है, क्या अमीर करते हैं, नहीं, मिडल क्लास और छोटे व्यापारी करते हैं, ये लोग कौन हैं, क्या सरकार ने रईसों के लिए UPI को तैयार किया है, किसी दामाद के लिए तैयार किया है, नहीं"।

PunjabKesari

वित्त मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 में जब से कार्यभार संभाला है, मनरेगा स्कीम की खामियों को दूर करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान मनरेगा स्कीम के तहत 1.11 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का आबंटन किया गया है ताकी गरीब पर महामारी के असर को कम किया जाए। उन्होंने कहा कि कुल आबंटन में से 90,400 करोड़ रुपए अबतक खर्च किए जा चुके हैं। 

PunjabKesari

बजट में किए गए प्रावधान आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि सरकार पर साठगांठ वाले पूंजीवाद का आरोप लगाना बेबुनियाद, गांवों में सड़कों का निर्माण, हर गांव में बिजली, छोटे किसानों के खातों में पैसा डालने जैसी योजनाएं गरीबों के लिए है न कि पूंजीपतियों के लिए, बजट में किए गए प्रावधान आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने के लिए हैं।

PunjabKesari

सीतारमण ने आगे कहा कि बजट में तात्कालिक सहायता के साथ-साथ मध्यम और दीर्घ अवधि में सतत आर्थिक वृद्धि बनाए रखने पर ध्यान दिया गया है। आम आदमी की भलाई के लिए हमारी सरकार की योजनाओं के बावजूद विपक्ष एक झूठी कहानी बना रहा है कि सरकार ताकतवर पूंजीपतियों के लिए काम कर रही है। बजट में किए गए प्रोत्साहन प्रावधान आर्थिक पुनरूद्धार के लिए, महामारी के दौरान किए गए सुधार वृद्धि को पटरी पर लाने के लिए किए गए। बजट की विशेषताएं हैं अवसंरचना निर्माण, निरंतर सुधार, खातों में पारदर्शिता। 

सीतारमण ने कहा कि पश्चिम बंगाल की तरफ से छोटे एवं सीमांत किसानों की सूची नहीं देने से पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 2021-22 के लिए आबंटन 10,000 करोड़ रुपए कम किया गया है। मनरेगा के तहत आबंटित कोष का उपयोग हमारी सरकार में बढ़ा है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!