3 साल में 6.7 लाख करोड़ की हो जाएगी भारत की ई-कॉमर्स मार्कीट

Edited By Pardeep,Updated: 20 May, 2018 05:24 AM

indias e commerce marketer will be 6 7 lakh crore in 3 years

50 करोड़ ऑनलाइन पापुलेशन के साथ भारत दुनिया के इंटरनैट यूजर्स की संख्या में सबसे तेज बढ़ौतरी वाले देशों में से एक बना हुआ है। इसके दम पर भारत की ई-कॉमर्स इंडस्ट्री वर्ष 2020 तक 100 अरब डॉलर (6.7 लाख करोड़ रुपए) के पार पहुंचने का अनुमान है, जिसकी...

नई दिल्ली: 50 करोड़ ऑनलाइन पापुलेशन के साथ भारत दुनिया के इंटरनैट यूजर्स की संख्या में सबसे तेज बढ़ौतरी वाले देशों में से एक बना हुआ है। इसके दम पर भारत की ई-कॉमर्स इंडस्ट्री वर्ष 2020 तक 100 अरब डॉलर (6.7 लाख करोड़ रुपए) के पार पहुंचने का अनुमान है, जिसकी ग्रोथ रेट 25 प्रतिशत के आसपास रहेगी। कन्सल्टिंग फर्म रैडसीअर इंडिया की एक रिपोर्ट में ये बातें सामने आई हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक 50 करोड़ (2017 तक) इंटरनैट यूजर्स के साथ भारत इस मामले में सबसे ज्यादा ग्रोथ वाले देशों में से एक बना हुआ है। 13 प्रतिशत सी.ए.जी.आर. (कम्पाऊंड एनुअल ग्रोथ रेट) के सहारे 3 साल के भीतर भारत में ऑनलाइन यूजर्स की संख्या 72 करोड़ के आसपास पहुंच जाएगी जो चीन में इंटरनैट यूजर्स की मौजूदा संख्या के बराबर है। यह सी.ए.जी.आर. ग्लोबल रेट की तुलना में लगभग 4 गुनी है। 

3 साल में 12 करोड़ हो जाएंगे ऑनलाइन शॉपर्स
रिपोर्ट के मुताबिक भारत में वर्तमान में ऑनलाइन शॉपर्स की संख्या 5 करोड़ है जिनके 2020 तक 28 प्रतिशत सी.ए.जी.आर. के साथ 12 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है। इन 5 करोड़ ऑनलाइन शॉपर्स में से सिर्फ  2 करोड़ ही मंथली एक्टिव ई-टेलिंग यूजर्स हैं। 

50 प्रतिशत कर रहे सोशल मीडिया प्लेटफॉम्र्स का इस्तेमाल
भारत की 50 करोड़ ऑनलाइन पापुलेशन में लगभग 50 प्रतिशत सोशल मीडिया प्लेटफॉम्र्स का इस्तेमाल कर रहे हैं जबकि लगभग 40 प्रतिशत मेल्स और गूगल का इस्तेमाल कर रहे हैं। 5 करोड़ ऑनलाइन यूजर्स में महज 10 प्रतिशत ऐसे हैं जो ऑनलाइन कुछ सामान खरीदते हैं। ऑनलाइन यूजेज की आदत बढऩे के साथ ही भारत में ई-कॉमर्स सैक्टर की ग्रोथ की खासी संभावनाएं हैं। 

इंटरनैट और स्मार्टफोन की पहुंच बढऩे से मिला बूस्ट
रिपोर्ट के मुताबिक इंटरनैट और स्मार्टफोन की पहुंच से ई-कॉमर्स सैक्टर की ग्रोथ मजबूत बनी हुई है लेकिन दूसरे देशों की तुलना में यह अभी भी सुस्त है। भारत में इंटरनैट यूजर्स की तुलना में ई-कॉमर्स यूजर्स की संख्या महज 10 प्रतिशत है जबकि अमरीका में यह आंकड़ा 48 प्रतिशत और चीन में लगभग 22 प्रतिशत है।

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