मोदी सरकार की योजना, हर किसान के खाते में डाले जाएंगे 7500 रुपए

Edited By jyoti choudhary,Updated: 25 Jan, 2019 02:21 PM

modi government s plan will be put in the account of every farmer 7500 rupees

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार किसानों के लिए बजट में बड़ा फैसला ले सकती है। दरअसल, लंबे समय से किसानों की नाराजगी का सामना कर रही मोदी सरकार चुनाव से पहले उन्हें खुश करने की तैयारी में है।

बिजनेस डेस्कः लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार किसानों के लिए बजट में बड़ा फैसला ले सकती है। दरअसल, लंबे समय से किसानों की नाराजगी का सामना कर रही मोदी सरकार चुनाव से पहले उन्हें खुश करने की तैयारी में है। बजट 2019 में सरकार किसानों के लिए मेगा पैकेज ला सकती है। जिसके तहत हर किसान के खाते में 7500 रुपए डाले जाएंगे।

सरकार पूरी कोशिश में है कि किसानों को यह लाभ चुनाव से पहले दिया जाए। जिन किसानों को इस योजना का फायदा देना है, उनकी सूची भी तैयार कर ली गई है। सरकार ने लाभान्वित होने वाले किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड को आधार बनाया है। यह कार्ड देश में करीब 3 करोड़ किसानों के पास है। हालांकि इतनी बड़ी संख्या में सभी किसानों को पैसा नहीं दिया जाएगा।

PunjabKesari

यह किसान नहीं उठा पाएंगे लाभ
सरकार की इस सुविधा का लाभ इनकम टैक्स भरने वाले किसान नहीं उठा पाएंगे। साथ ही संभावना जताई जा रही है कि इस योजना को जमीन पर लाने से पहले ही इनके नियमों में कुछ और भी बदलाव हो सकते हैं। हालांकि सरकार ने पहले जमीन के आधार पर किसानों को लाभ देने का विचार बनाया था लेकिन इस विचार पर सबकी रजामंदी नहीं मिल पाई। इसमें सबसे बड़ा पेंच यह था कि अगर सरकार जमीन के आधार पर लाभ देगी तो वह किसान लाभ नहीं ले पाएगा, जिसके पास जमीन है ही नहीं।

PunjabKesari

सरकार पर पड़ेगा 50 हजार करोड़ रुपए का बोझ 
नीति आयोग ने बीते दिनों ही सिफारिश की थी कि किसानों को वार्षिक 15 हजार रुपए दिए जाएं, जो सीधा उनके खाते में जाए यानी कि दो फसल सीजन। इसी सिफारिश के मद्देनजर सरकार सीजन से पहले ही 15 हजार का 50 प्रतिशत मतलब 7500 रुपए का लाभ चुनाव से पहले देने की तैयारी में है। हालांकि यह लाभ देने के लिए करीब 50 हजार करोड़ बोझ सरकार पर पड़ेगा। बता दें कि, कुछ दिनों पहले ही झारखंड की भाजपा सरकार ने यह स्कीम लागू की है।

PunjabKesari


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!