वित्तीय क्षेत्र में नए साल में दिखेंगे नए चेहरे, कोटक महिंद्रा बैंक को मिलेगा नया सीईओ

Edited By Rahul Singh,Updated: 27 Dec, 2023 02:03 PM

new faces will be seen in the financial sector in the new year

वित्तीय क्षेत्र में नए साल में नए चेहरे देखने को मिलेंगे। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के चेयरमैन दिनेश खारा को 2023 में विस्तार मिला था। वह अगले साल अगस्त में 63 वर्ष की उम्र में अपना मौजूदा कार्यकाल पूरा करेंगे।

नई दिल्ली। वित्तीय क्षेत्र में नए साल में नए चेहरे देखने को मिलेंगे। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के चेयरमैन दिनेश खारा को 2023 में विस्तार मिला था। वह अगले साल अगस्त में 63 वर्ष की उम्र में अपना मौजूदा कार्यकाल पूरा करेंगे। दो अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के एमडी एवं सीईओ पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) के अतुल कुमार गोयल और इंडियन बैंक के एसएल जैन का मौजूदा कार्यकाल दिसंबर 2024 के अंत में समाप्त हो जाएगा।

जहां तक निजी क्षेत्र के बैंकों का सवाल है तो नए साल में कोटक महिंद्रा बैंक को एक नया एमडी एवं सीईओ मिलेगा। अशोक वासवानी जनवरी 2024 में कोटक महिंद्रा बैंक के नए एमडी एवं सीईओ के तौर पर अपना कार्यभार संभालेंगे। निजी क्षेत्र के ऋणदाता डीसीबी बैंक ने नए सीईओ की तलाश के लिए एक खोज समिति का गठन किया है। बैंक के मौजूदा एमडी एवं सीईओ मुरली नटराजन का कार्यकाल अप्रैल 2024 में खत्म होने जा रहा है। आरबीआई के नियमों के अनुसार, कोई व्यक्ति अधिकतम 15 साल तक ही किसी निजी बैंक का सीईओ बना रह सकता है। फेडरल बैंक के एमडी एवं सीईओ श्याम श्रीनिवासन का मौजूदा कार्यकाल सितंबर 2024 में समाप्त जो जाएगा। वह 14 साल पूरा कर लेंगे और उन्हें एक साल का विस्तार दिया जा सकता है।

इसी प्रकार, जम्मू ऐंड कश्मीर बैंक के एमडी एवं सीईओ बलदेव प्रकाश अपना तीन साल का पहला कार्यकाल दिसंबर 2024 में पूरा कर लेंगे। मगर वह अपने कार्यकाल में विस्तार के लिए पात्र होंगे। तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक के एमडी एवं सीईओ एस कृष्णन ने इस साल सितंबर में इस्तीफा दे दिया था। कृष्णन अभी सीईओ पद पर बने रहेंगे। फिलहाल बैंक उनका उत्तराधिकारी तलाशने की प्रक्रिया में है। इसी प्रकार, जेके शिवन ने धनलक्ष्मी बैंक के एमडी एवं सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया है। बैंक फिलहाल नए सीईओ की तलाश में है। शिवन जनवरी तक धनलक्ष्मी के साथ मौजूद रहेंगे।

नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनैंस बैंक ने सोमवार को कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के दिग्गज बैंकर एसके कालरा को अंतरिम एमडी एवं सीईओ नियुक्त किया गया है। कालरा रूपाली कलिता की जगह लेंगे जिन्होंने हाल में इस्तीफा दे दिया था। दो गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों- एलऐंडटी फाइनैंस होल्डिंग्स और महिंद्रा ऐंड महिंद्रा फाइनैंस में भी नए साल में नए चेहरे दिखेंगे। एलऐंडटी फाइनैंस होल्डिंग्स ने घोषणा की है कि उसके मुख्य परिचालन अधिकारी सुदीप्त रॉय जनवरी 2024 में दीनानाथ दुभाषी की जगह एमडी एवं सीईओ का पदभर संभालेंगे। दुभाषी अप्रैल में सेवानिवृत्त होने तक बोर्ड में निदेशक बने रहेंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!