देश के सबसे बड़े हवाई अड्डे की तैयारी शुरू, छह रनवे का बनेगा नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

Edited By Pardeep,Updated: 31 May, 2019 12:04 AM

noida international airport will be set up in six runways

जेवर ग्रीन फील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण कार्य जनवरी या फरवरी 2020 से शुरू कर दिया जाएगा। इस हवाई अड्डे से पहली उड़ान 2023 में शुरू होने की उम्मीद है। नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के लिए बनाई गई नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट...

नोएडाः जेवर ग्रीन फील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण कार्य जनवरी या फरवरी 2020 से शुरू कर दिया जाएगा। इस हवाई अड्डे से पहली उड़ान 2023 में शुरू होने की उम्मीद है। नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के लिए बनाई गई नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड जेवर (एनआईएएल) की तरफ से बृहस्पतिवार को ग्लोबल बिड भी जारी कर दी गई। इस बिड से 29 नवंबर 2019 को निर्माण कार्य करने वाली कंपनी का चयन कर लिया जाएगा।
PunjabKesari
इस हवाई अड्डे की शुरुआत वाले साल में ही 50 लाख यात्रियों के आने की उम्मीद है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड जेवर के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बृहस्पतिवार को निर्माण कार्य के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया। उन्होंने बताया कि इस एयरपोर्ट प्रोजेक्ट की कुल अनुमानित लागत 15754 करोड़ रुपए होगी। उन्होंने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को छह रनवे का बनाए जाने के लिए उत्तर प्रदेश मंत्रिपरिषद से मंजूरी मिली है।
PunjabKesari
हालांकि, इसे पहले दो रनवे का ही बनाने पर सहमति मिली थी। लेकिन इस नई मंजूरी के बाद यह देश का पहला सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा। अभी छह लेन से ज्यादा के हवाई अड्डे दुनिया के कुछ ही देशों में हैं। उन्होंने बताया कि इस हवाई अड्डे को कुल चार चरणों में बनाया जाएगा। जिसके पहले चरण में 4086 करोड़ रुपए खर्च कर 2023 तक दो रनवे का हवाई अड्डा बना लिया जाएगा। इसके बाद 2030 तक दूसरा, 2035 तक तीसरा और 2039 तक चौथे चरण को पूरा कर लिया जाएगा।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!