NTPC ने 45.3 लाख टन आयातित कोयले की खरीद के लिए बोलियां मंगाईं

Edited By jyoti choudhary, Updated: 10 May, 2022 11:10 AM

ntpc invites bids for purchase of 45 3 lakh tonnes of imported coal

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनटीपीसी ने ताप-बिजली संयंत्रों में घरेलू कोयले के साथ मिलाने के लिए 45.3 लाख टन आयातित कोयले की खरीद के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं। निविदा दस्तावेजों से पता चलता है कि एनटीपीसी ने गत शनिवार को आयातित कोयले की

नई दिल्लीः सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनटीपीसी ने ताप-बिजली संयंत्रों में घरेलू कोयले के साथ मिलाने के लिए 45.3 लाख टन आयातित कोयले की खरीद के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं। निविदा दस्तावेजों से पता चलता है कि एनटीपीसी ने गत शनिवार को आयातित कोयले की खरीद के लिए तीन अलग-अलग निविदाएं जारी कीं। ये निविदाएं 15 लाख टन, 16 लाख टन और 14.3 लाख टन की हैं। इस महीने की शुरुआत में बिजली मंत्रालय ने सभी राज्यों और बिजली उत्पादक कंपनियों को मिश्रण के लिए जरूरी कोयले का कम-से-कम 10 फीसदी हिस्सा आयात करने को कहा था। आयातित कोयले को ताप-विद्युत संयंत्रों में घरेलू कोयले के साथ मिलाया जाता है।

देश के अधिकांश हिस्सों में बढ़ती गर्मी के बीच बिजली की मौजूदा किल्लत को देखते हुए कोयला आयात का फैसला लिया गया है। कोयला-आधारित बिजली संयंत्रों के पास जरूरी स्टॉक नहीं रहने से बिजली उत्पादन पर असर पड़ा है। एनटीपीसी ने पिछले महीने भी 49.3 लाख टन आयातित कोयले की खरीद के लिए बोलियां आमंत्रित की थीं। उसे वित्त वर्ष 2022-23 में मिश्रण के लिए 200 लाख टन आयातित कोयले की खरीद की मंजूरी मिली है।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Kolkata Knight Riders

Lucknow Super Giants

Match will be start at 18 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!