स्पेन व आस्ट्रेलिया की GDP से भी अधिक बढ़ी दुनियाभर के अरबपतियों की संपत्ति

Edited By jyoti choudhary,Updated: 28 Oct, 2018 01:15 PM

property of billionaires worldwide increased by more than gdp of spain

दुनियाभर के अरबपतियों को लेकर एक रोचक बात सामने आई है। वर्ष 2017 में कुल 2158 अरबपतियों की संपत्ति में 1.4 ट्रिलियन डालर (करीब 1.02 लाख खरब रुपए) का इजाफा हुआ है।

नई दिल्लीः दुनियाभर के अरबपतियों को लेकर एक रोचक बात सामने आई है। वर्ष 2017 में कुल 2158 अरबपतियों की संपत्ति में 1.4 ट्रिलियन डालर (करीब 1.02 लाख खरब रुपए) का इजाफा हुआ है। 

हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक इन अरबपतियों की संपत्ति में इतनी भारी वृद्धि को लेकर सबसे दिलचस्प बात यह है कि इनकी संपत्ति स्पेन और आस्ट्रेलिया की जी.डी.पी. से भी अधिक तेजी से बढ़ी है। यू.एस.बी. बिलियनेयर 2018 रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2017 के दौरान इतिहास में पहली बार अरबपतियों की संपत्ति में सबसे अधिक बढ़ौतरी हुई है। 

चीन में हर हफ्ते बढ़ रहे हैं 2 अरबपति
रिपोर्ट के मुताबिक अमरीका में दुनिया के सबसे अधिक अरबपति रहते हैं लेकिन चीन हर सप्ताह 2 अरबपति पैदा कर रहा है। अरबपतियों के मामले में सबसे अधिक ग्रोथ एशियाई देशों में देखने को मिल रही है और आने वाले तीन सालों में एशियाई अरबपति अमरीका की तुलना में अधिक संपत्ति के मालिक होंगे। साल 2016 की तुलना में साल 2017 में अरबपतियों की संख्या 9 प्रतिशत बढ़ी है। 

इन क्षेत्रों के लोगों ने बनाई सबसे अधिक सम्पत्ति
रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते 100 सालों में उन लोगों और परिवारों की संपत्तियों में तेजी से इजाफा हुआ है जो बिजनैस, बैंकिंग, राजनीति, जनकल्याण और कला के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। इसके साथ ही मौजूदा अरबपतियों द्वारा अपने बच्चों को दी गई संपत्तियों के बाद 21वीं सदी में अरबपति परिवारों की संख्या में भी बढ़ौतरी देखने को मिलेगी।

गुजरात के सब धन कुबेर मिलकर भी हैं मुकेश अंबानी से पीछे
देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी दौलत के मामले में नित नए रिकार्ड तोड़ रहे हैं। अरबपतियों की बात की जाए तो गुजरात देश के अन्य राज्यों के मुकाबले अग्रणी माना जाता है लेकिन गुजरात के 58 सबसे अमीर अरबपतियों की दौलत को मिला लें तब भी मुकेश अंबानी अकेले उन पर भारी पड़ते हैं। गुजरात के 58 अरबपतियों में से प्रत्येक के पास कम से कम 1000 करोड़ रुपए की पूंजी है।

गुजरात के 58 सबसे अमीर लोगों की कुल सम्पत्ति 2.54 लाख करोड़ रुपए है, जबकि मुकेश अंबानी के पास 3.71 लाख करोड़ रुपए की दौलत है। हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी लगातार 7वें साल देश के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं और अन्य धन कुबेरों के मुकाबले उनकी बढ़त का अंतर लगातार बढ़ता जा रहा है। यह भी संयोग ही है कि मुकेश अंबानी खुद भी गुजराती मूल के हैं।

देश में अरबपतियों की संख्या और पूंजी के मामले में गुजरात चौथे नंबर पर है। राज्य में 58 मैगा करोड़पतियों के पास 1000 करोड़ रुपए या उससे अधिक की पूंजी है। इनमें से 49 लोग अकेले अहमदाबाद में ही रहते हैं। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी 71,200 करोड़ रुपए की पूंजी के साथ गुजरात के अमीरों में टॉप पर हैं। अडानी के अलावा गुजरात के अमीरों की बात की जाए तो दूसरे नंबर पर जाइडस ग्रुप के पंकज पटेल हैं। उनकी पूंजी 32,100 करोड़ रुपए है। ए.आई.ए. इंजीनियरिंग के भद्रेश शाह के पास 9700 करोड़ रुपए की पूंजी है। 

कृष्णभाई पटेल के पास 9600 करोड़ रुपए की दौलत है और टॉरेंट ग्रुप के प्रमोटर्स समीर व सुधीर मेहता के पास 8300 करोड़ रुपए की पूंजी है। यही नहीं 58 धनकुबेरों में गुजरात की 10 महिलाएं भी शामिल हैं, जो निरमा ग्रुप, टॉरेंट ग्रुप और इंटास फार्मा जैसे कारोबारी समूहों से जुड़ी हुई हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!