यात्री लगेज को लेकर ना हों परेशान, अब रेलवे घर तक पहुंचाएगा सामान

Edited By rajesh kumar,Updated: 22 Oct, 2020 06:39 PM

railways will bring your luggage from home and transport the train

भारतीय रेल पहली बार एक ऐसी सेवा की शुरूआत करने जा रही है जिसके तहत आपके स्टेशन पर खाली हाथ आने पर भी रेलवे आपका सामान घर से लाकर ट्रेन तक पहुंचाएगी।भारतीय रेलवे एप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा की शुरुआत करने जा रही है।

नई दिल्‍ली: भारतीय रेल पहली बार एक ऐसी सेवा की शुरूआत करने जा रही है जिसके तहत आपके स्टेशन पर खाली हाथ आने पर भी रेलवे आपका सामान घर से लाकर ट्रेन तक पहुंचाएगी।भारतीय रेलवे एप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा की शुरुआत करने जा रही है। उत्तर और उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने कहा कि रेलवे लगातार नए उपायों से राजस्व को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। भारत रेल पर रेलयात्रियों के लिए यह अपनी तरह की पहली सेवा है। 

आपके पहले पहुंचेगा सामान
इस सेवा की सबसे बड़ी खूबी यह है कि सामान की डिलीवरी रेलगाड़ी के प्रस्थान से पहले सुनिश्चित की जाएगी। इसके बाद यात्री कोच तक सामान लाने/ले जाने की परेशानी से मुक्त हो जाएंगे। शुरूआती  दौर में यह सेवा नई दिल्ली, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली छावनी, दिल्ली सराय रौहिल्ला, गाजियाबाद और गुरुग्राम रेलवे स्टेशनों से चढ़ने वाले रेलयात्रियों के लिए उपलब्ध होगी।

डोर-टू-डोर सेवा होगी उपलब्ध
BOW (Bags on Wheels) ऐप (एंड्रॉयड और आईफोन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा) के द्वारा रेलयात्री अपने सामान को अपने घर से रेलवे स्टेशन तक लाने अथवा रेलवे स्टेशन से घर तक पहुंचाने के लिए आवेदन करेंगे। रेलयात्री के बुकिंग विवरण के अनुसार इस काम के लिए चुने गए ठेकेदार सुरक्षित तरीके से सामानों को पहुंचाने का काम करेंगे यह सुविधा यात्रियों को नामात्र शुल्क पर डोर-टू-डोर सेवा फर्म द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है।

यात्री के घर से उसका सामान रेलगाड़ी में उसके कोच तक अथवा उसके कोच से उसके घर तक सुगमता से पहुंचाया जाएगा। रेलवे की यह सेवा विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग जनों और अकेले यात्रा कर रही महिला यात्रियों के लिए उपयोगी सिद्ध होगी।

बैग्स ऑन व्हील्स सेवा का लें आनंद
इस सेवा से न केवल यात्री लाभान्वित होंगे बल्कि अनुमान है कि इस सेवा से रेलवे को 50 लाख रुपये गैर किराया राजस्व की प्राप्ति के साथ साथ 1साल के लिए 10 फीसदी की हिस्सेदारी भी हासिल होगी। अभी तक यात्रियों ने पैलेस ऑन व्हील्स सेवा का आनंद उठाया है, अब वे बैग्स ऑन व्हील्स सेवा का भी आनन्द ले सकेंगे। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!