RBI ने चाइनीज फर्मों के साथ डेटा शेयर करने के चलते Paytm पेमेंट्स बैंक पर की कार्रवाई

Edited By jyoti choudhary, Updated: 14 Mar, 2022 05:37 PM

rbi takes action on paytm payments bank for sharing data with chinese firms

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने चीन की कंपनियों के साथ डेटा साझा करने को लेकर फिनटेक फर्म पेटीएम पर कार्रवाई की है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, RBI ने 11 मार्च के एक आदेश में पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए कस्टमर्स जोड़ने को लेकर रोक

बिजनेस डेस्कः रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने चीन की कंपनियों के साथ डेटा साझा करने को लेकर फिनटेक फर्म पेटीएम पर कार्रवाई की है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, RBI ने 11 मार्च के एक आदेश में पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए कस्टमर्स जोड़ने को लेकर रोक लगा दी थी क्योंकि इसने अपने डेटा को विदेशी सर्वर तक जाने की इजाजत दी, जो भारत के डेटा लोकलाइजेशन नियमों का उल्लंघन था। इसके अलावा उसने अपने ग्राहकों का ठीक से वेरिफिकेशन भी नहीं किया था। सोमवार को पेटीएम का शेयर 12% से ज्यादा गिरावट के साथ बंद हुआ।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, RBI ने अपनी सालाना जांच में पाया कि कंपनी के सर्वर चीन में स्थिति कुछ ऐसी फर्मों के साथ डेटा शेयर कर रहे थे, जिनका अप्रत्यक्ष रुप से पेटीएम पेमेंट्स बैंक में कुछ हिस्सेदारी है।

पेटीएम ने इस रिपोर्ट पर क्या कहा?
पेटीएम पेमेंट बैंक के एक प्रवक्ता ने इस रिपोर्ट पर कहा, "ब्लूमबर्ग की एक हालिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक चीन की फर्मों को डेटा लीक करती थी, जो पूरी तरह से गलत और मामले को सनसनीखेज बनाने की कोशिश है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक को अपने पूरी तरह से देसी बैंक होने पर गर्व है और वह डेटा लोकलाइजेशन के RBI निर्देशों का पूरी तरह से अनुपालन करता है। बैंक का सारा डेटा देश के भीतर रहता है। हम डिजिटल इंडिया पहल के सच्चे विश्वासी हैं और देश में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

पेटीएम पेमेंट्स बैंक, पेटीएम और इसके फाउंडर विजय शेखर शर्मा के बीच जॉइंट वेंचर है। शेयर बाजारों को भेजी सूचना के मुताबिक, पेटीएम में चीन की अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग्स और उसकी सहयोगी कंपनियों की भी हिस्सेदारी, जो चीनी अरबपति जैक मा के एंट ग्रुप का हिस्सा है।

IT ऑडिट भी करानी होगी
इससे पहले RBI ने 11 मार्च को पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर नए कस्टमर्स जोड़ने की रोक लगाने के साथ उसे IT ऑडिट कराने का भी आदेश दिया था। IT ऑडिट का मतलब है कि कंपनी का IT इंफ्रास्ट्रक्चर यानी सॉफ्टवेयर कितने ग्राहकों का बोझ उठाने में सक्षम है, उसमें क्या गड़बड़ियां आ रही हैं और क्यों आ रही हैं, इन सबकी जांच होगी। RBI ने कहा, "Paytm Payments bank को नए कस्टमर्स जोड़ने के लिए RBI की इजाजत लेनी होगी और RBI IT ऑडिट की रिपोर्ट्स की समीक्षा के बाद ही नए ग्राहकों को जोड़ने की अनुमति दी जाएगी।"

Related Story

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!