डिजिटल रुपए का रिटेल ट्रायल 1 दिसम्बर से शुरू, इन चार शहरों में किया जा सकेगा सबसे पहले लेन-देन

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Nov, 2022 05:17 PM

retail trial of digital rupee starts from december 1 first transactions can

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आर.बी.आई.) की तरफ से दी गई जानकारी में कहा गया है कि रिटेल सैक्शन के लिए डिजिटल रुपए का पायलट प्रोजैक्ट 1 दिसंबर से शुरू हो रहा है। बता दें, इससे पहले 1 नवम्बर को होलसेल सैंट्रल बैंक डिजिटल करंसी (सी.बी.डी.सी.

बिजनेस डेस्कः रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आर.बी.आई.) की तरफ से दी गई जानकारी में कहा गया है कि रिटेल सैक्शन के लिए डिजिटल रुपए का पायलट प्रोजैक्ट 1 दिसंबर से शुरू हो रहा है। बता दें, इससे पहले 1 नवम्बर को होलसेल सैंट्रल बैंक डिजिटल करंसी (सी.बी.डी.सी.) का ट्रायल शुरू किया गया था। इन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से जारी प्रैस रिलीज में कहा गया है कि इसके लिए 8 बैंकों का चयन किया गया है लेकिन शुरूआती दौर में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आई.सी.आई.सी.आई. बैंक, येस बैंक और आई.डी.एफ.सी. बैंक के साथ ट्रायल शुरू किया जाएगा। बैंक ऑफ बड़ौदा, कोटक महिंद्रा बैंक, एच.डी.एफ.सी. बैंक और यूनियन बैंक इस ट्रायल का बाद में हिस्सा होंगे। इन चार शहरों में रिटेल ट्रायल पहले मुम्बई, नई दिल्ली, बेंगलुरू और भुवनेश्वर में शुरू होगा। बाद में इसका विस्तार अहमदाबाद, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कोच्चि, लखनऊ, पटना और शिमला तक किया जाएगा। 

क्या है डिजिटल रुपया 

अभी हम भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) की तरफ से जारी 100, 200 रुपए के नोट्स और सिक्के का उपयोग करते हैं। इसी का डिजिटल स्वरूप ही डिजिटल रुपया कहलाएगा। टैक्निकल भाषा में इसे सैंट्रल बैंक डिजिटल करंसी (सी.बी.डी.सी.) भी कह सकते हैं। यानी रुपए का इलैक्ट्रॉनिक फॉर्म, जिसका उपयोग हम बिना स्पर्श किए (कॉन्टैक्टलैस ट्रांजैक्शन) करेंगे। बता दें, सरकार ने इसका ऐलान 2022 के बजट में किया था। 

आर.बी.आई. ने कहा, ''इलैक्ट्रॉनिक रुपया एक डिजिटल टोकन के स्वरूप में होगा जो एक वैध मुद्रा का प्रतिनिधित्व करता है। इसे इस समय जारी होने वाली कागजी मुद्रा एवं सिक्कों के मौजूदा आकार में ही जारी किया जाएगा।'' डिजिटल रुपए को बैंकों के माध्यम से वितरित किया जाएगा और उपयोगकर्त्ता पायलट परीक्षण में शामिल होने वाले बैंकों की तरफ से पेश किए जाने वाले डिजिटल वॉलेट के जरिए ई-रुपए में लेनदेन कर पाएंगे। यह लेनदेन पी2पी और पी2एम दोनों को ही किए जा सकेंगे।

आर.बी.आई. ने कहा कि यह डिजिटल रुपया परंपरागत नकद मुद्रा की ही तरह धारक को भरोसा, सुरक्षा एवं अंतिम समाधान की खूबियों से भी लैस होगा। नकदी की ही तरह डिजिटल रुपया के धारक को भी किसी तरह का ब्याज नहीं मिलेगा और इसे बैंकों के पास जमा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
 

Related Story

Trending Topics

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!