एसबीआई ने योनो ऐप के जरिए शुरु की कार्डलेस विदड्रॉल सुविधा

Edited By Yaspal,Updated: 13 Apr, 2019 08:41 PM

sbi launches cardless withdrawal facility through yono app

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने योनो(you only need one) ऐप बना कर अपने ग्राहकों को नई सुविधा प्रदान की है।जिससे ग्राहक बिना डेविट कार्ड के एटीएम से कैश निकाल सकते है। एसबीआई के अला....

नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने योनो(you only need one) ऐप बना कर अपने ग्राहकों को नई सुविधा प्रदान की है।जिससे ग्राहक बिना डेविट कार्ड के एटीएम से कैश निकाल सकते है। एसबीआई के अलावा, निजी क्षेत्र के दो बैंक आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक भी ऐसी सुविधा प्रदान करते हैं। लेकिन एसबीआई का पैसे निकालने का तरीका बेहद सुविधाजनक है, और बैंक की कुछ सीमाएं हैं।

योनो ऐप एसबीआई की मोबाईल बैकिंग और लाइफस्टाइल ऐप है। इसका का इस्तेमाल खरीदारी, बिल भुगतान, रिचार्ज, यात्रा टिकट बुक करने के लिए और यूपीआई माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने के लिए डिजीटल लेनदेन किया जा सकता है। इसके इलावा योनो के नए वर्जन में नकदी निकासी की सुविधा प्रदान की गई है। इससे ग्राहक एसबीआई के एटीएम से बिना डेबिट कार्ड के पैसे निकाल सकते हैं।देश में 16,500 एटीएम पर कार्डलेस पेमेंट सुविधा प्रदान की गई है।

कैसे होगी कार्डलेस ट्रांसजेक्शन
योनो का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले योनो ऐप को डाउनलोड करना होगा। जिसको ग्राहक अपने नेट बैकिंग आई तथा पासवर्ड और मोबाइल पर्सनल आइडेटिफिकेशन (एमपीआईएन) की मदद से लॉम इन कर सकते हैं। इसके इलावा ग्राहक एसबीआई योनो वेबसाइट पर अपने नेट बैकिंग यूजर आईडी तथा पासवर्ड की सहायता से लॉग इन कर पैसे निकाल सकते है।

कैसे होगा योनो का इस्तेमाल
योनो पर ट्रांजेक्शन के लिए 6 अंको का कैश पिन ऐप पर दर्ज करना होगा। यह 6 अंकों की संख्या एमएमएस के माध्यम से मिलेगी। जोकि यूजर को एटीएम मशीन में दर्ज करनी होगी। इन 6 अंको की समयावधि अधिकतम 30 मिनट तक की होगी। यूजर को 30 मिनट के अंदर ही किसी नजदीकी एटीएम में पैसे निकाले के लिए इन अंको को  डालना होगा।

ट्रांजेक्शन लिमिट 
एसबीआई के एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको इसके योनो ऐप का इस्तेमाल करना होगा है।बैंक का कहना है कि पैसे भेजने वाला व्यक्ति प्रति ट्रांजैक्शन 10 हजार रुपये, एक दिन में 20,000 रुपए और एक महीने में 25,000 रुपए ट्रांसफर कर सकता है। इस सुविधा के लिए प्रति ट्रांजैक्शन 25 रुपए का शुल्क अकाउंट से कटता है, जिसमें टैक्स भी सम्मिलत है। कार्डलेस कैश विदड्रॉल की प्रक्रिया के दौरान पासकोड वगैरह डालने में अगर कोई मिसमैच होता है, तो कार्डलेस कैश विदड्रॉल ट्रांजैक्शन ब्लॉक हो जाएगा और राशि सेंडर के अकाउंट में लौट जाएगी। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!