स्टीलबर्ड बड़े हेलमेट निर्माता के रूप में उभरा, 2023 में में 80 मिलियन यूनिट्स की बिक्री दर्ज की

Edited By Deepender Thakur,Updated: 19 Feb, 2024 05:07 PM

steelbird emerges as big helmet maker records sales of 80 million units in 2023

ग्रुप का राजस्व बढ़कर 687 करोड़ हुआ, -इनोवेशन और नई टेक्नोलॉजी के साथ लगातार नई हेलमेट रेंज लॉन्च करने से भी बढ़ी बिक्री

स्टीलबर्ड हाई- टेक इंडिया लिमिटेड, हेलमेट निर्माण में अग्रणी, गर्व से दुनिया के सबसे बड़े हेलमेट निर्माता के रूप में उभरी है। इसके साथ ही कंपनी ने वैश्विक स्तर पर 77,99,273 हेलमेट की शानदार बिक्री का आंकड़ा हासिल करने की भी घोषणा की है। कंपनी के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि है। इनोवेशन, सुरक्षा और क्वालिटी के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता ने इसे हेलमेट इंडस्ट्री में सबसे आगे खड़ा कर दिया है।
 
उल्लेखनीय और शानदार हेलमेट बिक्री के अलावा, स्टीलबर्ड हेलमेट ने सफलतापूर्वक 3,44,865 साइड बॉक्स बेचे हैं, जो दुनिया भर में बेची गई कुल 81,44,138 यूनिट्स में योगदान देता है। ग्रुप के राजस्व में प्रभावशाली वृद्धि देखी गई है, जो कैलेंडर वर्ष 1 जनवरी 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक 687 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।
 
स्टीलबर्ड ने असाधारण बिक्री आंकड़ों और बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए रणनीतिक पहलों से प्रेरित होकर खुद को मोटरसाइकिल हेलमेट मार्केट में अग्रणी के रूप में स्थापित किया है। ग्लोबल मोटरसाइकिल हेलमेट बाजार में 6.8 प्रतिशत सीएजीआर हासिल करने की उम्मीद है, जो 2030 तक 3.88 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा। इसके साथ ही स्टीलबर्ड अत्याधुनिक प्लांट स्थापित करके तेजी से अपनी उत्पादन क्षमताओं को बढ़ा रहा है।
 
इसके साथ ही, कंपनी सुरक्षा मानकों को पार करते हुए अत्याधुनिक हेलमेट टेक्नोलॉजीज को पेश करने के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट (आरएंडडी) में महत्वपूर्ण निवेश कर रही है। पिछले वर्ष में स्टीलबर्ड का उल्लेखनीय प्रदर्शन शानदार रहा है, जिसने हेलमेट बिक्री में सभी प्रतिस्पर्धियों को पीछे छोड़ दिया। इसके साथ ही बिक्री के बढ़ते आंकड़े स्टीलबर्ड के हेलमेट्स की एक्सीलेंस और ग्राहक संतुष्टि के प्रति इसकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। यह व्यापक दृष्टिकोण, उत्पादन विस्तार, इनोवेशन और प्रभावशाली बिक्री आंकड़ों को शामिल करते हुए, स्टीलबर्ड को अग्रणी इंडस्ट्री लीडर के रूप में मजबूत करता है, जो मोटरसाइकिल सुरक्षा गियर के भविष्य को आकार देता है।
 
इस उपलब्धि का श्रेय पूरी स्टीलबर्ड टीम के समर्पण और कड़ी मेहनत के साथ-साथ उनकी व्यापक इन-हाउस उत्पादन क्षमताओं को दिया जाता है। कंपनी ने अकेले 2023 वर्ष में आश्चर्यजनक रूप से 80 लाख हेलमेट का उत्पादन किया है, और वर्तमान कैलेंडर वर्ष 1 जनवरी 2024 से 31 दिसंबर 2024 के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य 10 मिलियन हेलमेट उत्पादन तक पहुंचना है।
 
स्टीलबर्ड हाई-टेक इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री राजीव कपूर ने सड़क सुरक्षा के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए भारत में सड़क मृत्यु दर के चिंताजनक आंकड़ों पर प्रकाश डाला, जिसमें कहा गया है कि भारतीय सड़कों पर सालाना 300 हजार लोग मरते हैं। हालांकि, श्री कपूर ने इन सड़क हादसों और इनमें मरने वालों के बढ़ते आंकड़ों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि पर्याप्त यातायात पुलिस के बिना क्षेत्रों में कम रिपोर्ट की गई दुर्घटनाओं के कारण वास्तविक संख्या बहुत अधिक हो सकती है।
 
श्री राजीव कपूर ने कहा कि ‘‘हमारे देश में कई राज्यों और जिलों में उचित यातायात पुलिस का अभाव है, और कई दुर्घटनाएं दर्ज नहीं की जाती हैं। यदि हम बीमा कंपनियों के साथ डेटा की जांच करते हैं, तो संख्याएं बहुत अधिक चौंकाने वाली हैं। इसलिए, इस मुद्दे को तत्काल संबोधित करना बेहद जरूरी है और हम इसमें कोई कमी नहीं छोड़ेंगे। ये हमारा परम कर्तव्य है।’’
 
हम हेलमेट निर्माण में अग्रणी रहे हैं, पैकेजिंग को छोड़कर, ईपीएस, बकल, स्टिकर, रिवेट्स और बहुत कुछ सहित सब कुछ इन-हाउस ही मैन्युफैक्चर करते हैं। यह व्यापक दृष्टिकोण प्रत्येक उत्पाद में गुणवत्ता और सुरक्षा के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करता है।
 
दुनिया के सबसे बड़े हेलमेट निर्माता के रूप में, स्टीलबर्ड सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने और जीवन बचाने के अपने मिशन के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी विश्व स्तर पर सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के महत्वपूर्ण उद्देश्य में योगदान करते हुए निरंतर सफलता और विकास की आशा रखती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!