आज से बदल गए ये नियम, जानें आप पर क्या पड़ेगा असर?

Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 Dec, 2022 10:30 AM

these rules have changed from today know what will be the effect on you

आज 1 दिसंबर से साल 2022 का आखिरी महीना शुरू हो गया है। हर महीने की तरह इस महीने भी कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं, जो आपकी जेब पर सीधा असर डाल सकते हैं। इसमें सीएनजी और एलपीजी की

बिजनेस डेस्कः आज 1 दिसंबर से साल 2022 का आखिरी महीना शुरू हो गया है। हर महीने की तरह इस महीने भी कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं, जो आपकी जेब पर सीधा असर डाल सकते हैं। इसमें सीएनजी और एलपीजी की कीमतों में संभावित बदलाव व पेंशन संबंधी की एक बड़ी अपडेट भी शामिल है। इसके अलावा कई ट्रेनों की टाइमिंग भी आज से बदल सकती है। इसके साथ ही एटीएम से पैसे निकालने के तरीके में भी बदलाव देखने को मिल सकता है।

आइए जानते हैं कि ये बड़े बदलाव कौन से हैं.....

  • अब बढ़ती महंगाई का असर बैंक लॉकर्स के चार्जेस पर भी दिखने लगा है। एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, पीएनबी, आईसीआईसीआई बैंक ने लॉकर शुल्क की फीस जारी कर दी है। एसबीआई ने एक्सट्रा लॉर्ज साइज के लॉकर की फीस 9 हजार रुपए से बढ़ाकर 12 हजार रुपए प्रस्तावित की है।
  • पेंशन लेने वालों के लाइफ सर्टिफिकेट जमा की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 थी यानी 1 दिसम्बर से जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं कर पाएंगे। अगर आप अपना सर्टिफिकेट जमा नहीं किया है तो आपकी पेंशन रुक जाएगी।
  • दिसंबर में ठंड बढ़ती है और उसके साथ कोहरा भी घना होता है जिसके कारण कई ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव कर दिया गया है। रेलवे ने दिसंबर 2022 से अगले साल मार्च तक करीब 50 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। कुछ ट्रेनों के समय में बदलाव भी कर दिया है।
  • देश में हर महीने की पहली तारीख को आमतौर पर सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव होता है। पिछले कुछ महीनों में सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़े हैं। इस बार भी एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव हो सकता है।
  • आज 1 दिसम्बर से पीएनबी के एटीएम से पैसे निकालने का तरीका भी बदल सकता है। अब मशीन में कार्ड डालने पर आपको फोन पर एक ओटीपी मिलेगा जिसे दर्ज करने के बाद ही आप पैसे निकाल पाएंगे।
     

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!