बिना इंश्योरेंस के वाहन चलाने वालों के लिए बड़ी खबर, जानें क्या है पूरा मामला?

Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 May, 2025 12:39 PM

big news for those driving without insurance know what is the whole matter

देश की सबसे बड़ी जनरल इंश्योरेंस कंपनी न्यू इंडिया इंश्योरेंस की चेयरमैन और एमडी गिरिजा सुब्रमण्यन ने हाल ही में एक इंटरव्यू में बताया कि भारत में लगभग आधी से ज्यादा गाड़ियां बिना इंश्योरेंस के सड़क पर दौड़ रही हैं। उनके अनुसार, केवल 52% वाहन ही सही...

बिजनेस डेस्कः देश की सबसे बड़ी जनरल इंश्योरेंस कंपनी न्यू इंडिया इंश्योरेंस की चेयरमैन और एमडी गिरिजा सुब्रमण्यन ने हाल ही में एक इंटरव्यू में बताया कि भारत में लगभग आधी से ज्यादा गाड़ियां बिना इंश्योरेंस के सड़क पर दौड़ रही हैं। उनके अनुसार, केवल 52% वाहन ही सही तरीके से इंश्योरेंस करवा रहे हैं। हालांकि पूरा डेटा उपलब्ध होने के बावजूद, इन वाहनों के खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई नहीं हो रही है। यह स्थिति सड़क दुर्घटनाओं में फंसे लोगों और पूरे इंश्योरेंस सिस्टम दोनों के लिए खतरा पैदा करती है।

सुब्रमण्यन ने थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस के प्रीमियम बढ़ाने की जरूरत पर भी ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि कोर्ट से मिलने वाले मुआवजे की राशि महंगाई के साथ बढ़ रही है लेकिन पिछले कई वर्षों से प्रीमियम दरें स्थिर हैं। इसलिए, इंश्योरेंस कंपनियां प्रीमियम बढ़ाने की मांग कर रही हैं ताकि वे बेहतर मुआवजा दे सकें। यह प्रीमियम सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा निर्धारित किया जाता है और उम्मीद है कि इस साल इसे बढ़ाया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट का आदेश और असलियत

जुलाई 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने लंबी अवधि के मोटर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर को अनिवार्य किया था ताकि सड़क पर बिना बीमा गाड़ियों की संख्या कम हो। IRDAI ने भी सभी नई कारों के लिए तीन साल और नई दोपहिया वाहनों के लिए पांच साल का थर्ड पार्टी कवर अनिवार्य किया। लेकिन वास्तविकता में, रजिस्टर हुई गाड़ियों के मुकाबले इंश्योरेंस पॉलिसी कम हैं यानी बहुत से वाहन मालिक नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।

न्यू इंडिया इंश्योरेंस का फोकस

फिलहाल कंपनी का अधिकतर इंश्योरेंस कमर्शियल वाहनों पर है, जिनमें क्लेम ज्यादा आते हैं। अब कंपनी निजी कारों और दोपहिया वाहनों के इंश्योरेंस पर भी ध्यान देना चाहती है, हालांकि इस सेगमेंट में कमीशन का खर्च अधिक है। गिरिजा सुब्रमण्यन ने कहा कि कंपनी अगले साल इस दिशा में खास प्रयास करेगी।

डिजिटल विस्तार और सुधार की योजना

न्यू इंडिया इंश्योरेंस अपनी डिजिटल उपस्थिति भी बढ़ा रही है। कंपनी ऑनलाइन एग्रीगेटर और फोनपे जैसे प्लेटफॉर्म के साथ मिलकर काम कर रही है ताकि इंश्योरेंस खरीदना और भी आसान हो सके। हालांकि अभी तक इसका प्रभाव सीमित है, लेकिन कंपनी इसमें सुधार के लिए काम कर रही है। साथ ही, कंपनी ने IRDAI के इंश्योरेंस मार्केटप्लेस ‘बीमा सुगम’ में भी निवेश किया है, जो उपभोक्ताओं को विभिन्न पॉलिसी की तुलना और खरीद में मदद करता है।

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