इस दिग्गज IT कंपनी ने भारत में शुरू की छंटनी, 18000 कर्मचारियों की नौकरी पर तलवार

Edited By jyoti choudhary,Updated: 05 Jul, 2020 10:44 AM

this giant it company started layoffs in india sword on 18000 employees

कोरोना वायरस महामारी का असर अब आईटी कंपनियों पर साफ-साफ दिखने लगा है, जिसके कारण छंटनी की शुरुआत हो चुकी है। देश की दिग्गज आईटी कंपनी Cognizant ने देश के अलग-अलग शहरों में अपने ऑफिस से एंप्लॉयी की छंटनी शुरू कर दी

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस महामारी का असर अब आईटी कंपनियों पर साफ-साफ दिखने लगा है, जिसके कारण छंटनी की शुरुआत हो चुकी है। देश की दिग्गज आईटी कंपनी Cognizant ने देश के अलग-अलग शहरों में अपने ऑफिस से एंप्लॉयी की छंटनी शुरू कर दी है। यह दावा IT एंप्लॉयी यूनियन की तरफ से किया गया है। 

पूरे भारत में अलग-अलग ऑफिस से छंटनी की खबर
कंपनी ने कितने लोगों की छंटनी की है, इसको लेकर विशेष जानकारी तो नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि सैकड़ों एंप्लॉयी की छंटनी की गई है। ऑल इंडिया फोरम फॉर आईटी एंप्लॉयी (AIFITE) के जनरल सेक्रेटरी एजे विनोद ने कहा कि कॉग्निजेंट ने चेन्नै, बेंगलुरू, हैदराबाद, पुणे, कोच्चि और कोलकाता ऑफिस से सैकड़ों एंप्लॉयी की छंटनी की है। 

18 हजार एंप्लॉयी बेंच पर 
AIFITE ने लेबर डिपार्टमेंट और सरकार से कहा कि 18 हजार के करीब एंप्लॉयी बेंच पर हैं। बेंच का मतलब होता है कि उनके पास फिलहाल काम करने के लिए कोई प्रॉजेक्ट नहीं है। ऐसे में इनकी नौकरी जाने का खतरा बहुत ज्यादा है। 

कंपनी ने सीईओ ने 13 हजार छंटनी की बात कही थी 
अक्टूबर 2019 में कंपनी के सीईओ ब्रायन हमफायर ने घोषणा की थी आने वाले समय में कंपनी पूरी दुनिया में 13 हजार एंप्लॉयी की छंटनी करेगी। हालांकि उस समय कोरोना का नाम भी दुनिया के सामने नहीं आया था। उस समय कंपनी ने कहा था कि इन 13 हजार में से 6000 एंप्लॉयी कंटेट मॉडरेशन बिजनेस से होंगे जो कंपनी फेसबुक के लिए करती है। उन्होंने यह भी कहा था कि कंपनी कोशिश करेगी कि इनमें से 5000 एंप्लॉयी को री-स्किल कर दोबारा नौकरी पर रखा जाए। 

2 लाख से ज्यादा एंप्लॉयी भारत में काम करते हैं 
कॉग्निजेंट में छंटनी इसलिए गंभीर है, क्योंकि यह आईटी की बहुत बड़ी कंपनी है और पूरी दूनिया में इसके 2.9 लाख एंप्लॉयी हैं। इनमें से 70 फीसदी (2 लाख से ज्यादा ) तो भारत में काम करते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया ने जब कंपनी के स्पोक्सपर्सन से बात करने की कोशिश की तो उन्होंने कहा कि थर्ड पार्टी द्वारा छंटनी की संख्या को लेकर खबर सही नहीं है। फिलहाल कंपनी की तरफ से इसको लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!