जल्द भारत में भी फ्लाइट में Wifi का मजा ले सकेंगे यात्री!

Edited By ,Updated: 22 May, 2017 01:07 PM

travelers will be able to enjoy wi fi in india as soon as possible

भारत में फ्लाइट में सफर के दौरान इंटरनैट इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं होती है। बहुत जल्द फ्लाइट में ये सुविधा उपलब्ध हो सकती है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार इसे अगस्त के आखिर तक अनुमति दे सकती है।

मुंबईः भारत में फ्लाइट में सफर के दौरान इंटरनैट इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं होती है। बहुत जल्द फ्लाइट में ये सुविधा उपलब्ध हो सकती है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार इसे अगस्त के आखिर तक अनुमति दे सकती है। डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) के संयुक्त डीजी ललित गुप्ता ने बताया कि वो दूरसंचार विभाग से इसकी मंजूरी का इंतजार कर रहे है। अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइंस, एविएशन मिनिस्ट्री के साथ इस बारे में बातचीत कर रही हैं।

2018 के तक वाई-फाई सुविधा से लैस बोइंग विमान 
फिलहाल सुरक्षा कारणों से फ्लाइट में इंटरनैट के इस्तेमाल की इजाजत नहीं है, लिहाजा भारतीय एयरस्पेस में यात्रियों को वाई-फाई को बंद करना पड़ता है। गुप्ता ने यह भी कहा कि जेट एयरवेज और स्पाइसजेट जैसी भारतीय विमान कंपनियों के पास साल 2018 के मध्य तक वाई-फाई की सुविधा से लैस बोइंग 737 MAX विमान होंगे। 

मिलेंगी ये सुविधाएं
गौरतलब है कि दुनियाभर में 70 एयरलाइंस हवाई सफर के दौरान यात्रियों को इंटरनैट इस्तेमाल की इजाजत देती हैं। इस दौरान यात्री ई-मेल, लाइवस्ट्रीमिंग, सोशल मीडिया का इस्तेमाल, फिल्में डाऊनलोड करने और कॉल भी कर सकते हैं। इनमें एयर फ्रांस, ब्रिटिश एयरवेज, सिंगापुर एयरलाइंस और एतिहाद एयरवेज जैसी कई विमान कंपनियां शामिल हैं, जिनकी उड़ानें भारत भी आती हैं। हालांकि, भारत में जेट एयरवेज और विस्तारा एयरलाइंस में यात्री प्री-लोडेड कंटेंट अपनी इलैक्ट्रॉनिक डिवाइस में डाऊनलोड कर सकते हैं। इसके लिए वे विमान के बिना इंटरनैट वाले वाई-फाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्पाइसजेट भी यह सुविधा जून के अंत तक देना शुरू कर देगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!